देर रात तक राजधानी में लोहड़ी की रही धूम

0
575

राजधानी में लोहड़ी के मौके पर पंजाबी समाज में घर-घर में लोहड़ी की धूम रही। प्रेमनगर, रेसकोर्स, पटेलनगर, करनपुर में धूमधाम से लोहड़ी मनाई गई। लोहड़ी के लोकगीतों के साथ घर के युवा से लेकर बड़े बुजुर्ग तक जमकर थिरके। गजक, मूंगफली, रेवड़ी आदि का प्रसाद सभी को दिया गया।

जिन घरों में नन्हें मेहमानों व नवविवाहित जोड़ों की पहली लोहड़ी है। वहां उत्सव का त्यौहार दूना हो गया था। घर परिवार के लोग सजधजकर लोहड़ी जलाकर उसके चारों ओर जमा हुए। जहां लोकगीतों की मिठास के साथ गुड़, मूंगफली, गजक, रेवड़ी आदि बच्चों से लेकर बड़ों को दी गई।

बाजार में गुड, गजक, मूंगफली की हुई खूब खरीददारी

बाजार में गुड, गजक, मूंगफली की खूब खरीददारी हुई। बाजार की रौनक देखते ही बनती थी। पंजाबी समाज के लोगों ने घरों में खूब सजावट की और मेहमानों को रात के खाने पर आमंत्रित किया। पंजाबी बहुल छोटी छोटी सोसाइटी में सामूहिक लोहड़ी जलाई गई। वहीं श्याम सुंदर मंदिर पटेलनगर में लोहड़ी पर्व के मौके पर खूब धूमधाम रही। लोहड़ी के उत्साह के बीच धार्मिक रीति से त्यौहार मनाया गया।

सुंदर कांड पाठ, भजन कीर्तन, लोहड़ी गीतों से देर रात तक परिसर में रौनक रही। मंदिर में फुल्ले, मूंगफली, रेवड़ी आदि को लोहड़ी में अर्पित कर सामूहिक परिक्रमा कर लोहड़ी जलाई गई। मीडिया प्रभारी भूपेन्द्र चड्ढा ने बताया कि रविवार को मकर संक्रांति पर मंदिर में सुबह विशेष पूजा के बाद खिचड़ी प्रसाद वितरित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY