देश में सबसे कम बारिश उत्तराखंड में

3408

देहरादून। उत्तराखंड में इन दिनों बादल घुमड़-घुमड़कर लोगों को डरा जरूर रहे हैं, लेकिन अभी तक के मानसून सीजन पर गौर फरमाएं तो सूखे जैसे हालात बनते दिख रहे हैं। राज्यभर में इस बार अभी तक सामान्य से औसतन 39 फीसद कम बारिश हुई है। सात जिलों में तो यह आंकड़ा औसतन 45 फीसद तक दर्ज किया गया है। पौड़ी में सबसे अधिक 61 फीसद कम बारिश हुई। ऊधमसिंहनगर इकलौता ऐसा जिला है, जहां सामान्य से चार फीसद ज्यादा बारिश रेकार्ड की गई।राज्य में करीब तीस दिन पहले मानसून सक्रिय हो गया था, लेकिन अभी तक गति नहीं पकड़ पाया है। इस दौरान टुकड़ों-टुकड़ों में बारिश का क्रम चला। राज्य मौसम केंद्र ने इस मानसून सीजन में एक जून से 25 जुलाई तक यानी 55 दिन के दौरान हुई बारिश के आंकड़े जारी किए।

इनके अनुसार प्रदेश सात जिलों अल्मोड़ा, चंपावत, देहरादून, पौड़ी, टिहरी, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिले में इस अवधि में सामान्य से 45 प्रतिशत से कम बारिश हुई। इन्हें देखकर राज्य में सूखे के हालात की आशंका बलवती हो रही है। हालांकि, अभी ऐसी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन सूरतेहाल ऐसा ही नजर आ रह है। मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार राज्य के तीन पर्वतीय जिलों पौड़ी, चंपावत व उत्तरकाशी में पिछले सालों में आमतौर पर इस अवधि में 400 से 500 मिलीमीटर बारिश होती रही है। इस बार पौड़ी में सामान्य से 61, चंपावत में 51 और उत्तरकाशी में 57 मिलीमीटर बारिश कम हुई।

उत्तराखंड में 71 फीसद कम बारिश हुई

देश में जहां, पिछले सप्ताह सामान्य से 35 फीसद कम बारिश हुई, वहीं इस दरम्यान उत्तराखंड में 71 फीसद कम बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार देश के मध्य, पश्चिमी और उत्तरी हिस्सों से कम बारिश उत्तराखंड में हुई है।

ये रही सात दिनों की तस्वीर

उत्तराखंड में 18 जुलाई से 24 जुलाई के मध्य हरिद्वार जिले में सामान्य से 99 फीसद कम बारिश हुई। टिहरी जिले में 94, पौड़ी में 91, देहरादून में 88, चंपावत व ऊधमसिंहनगर में 79-79, पिथौरागढ़ में 77, नैनीताल में 66, चमोली में 63, अल्मोड़ा व उत्तरकाशी में 53-53, रुद्रप्रयाग में 42 और बागेश्वर जिले में 38 फीसद कम बारिश हुई।

आने वाले समय में अच्छी बारिश का अनुमान

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, 24 जुलाई को खत्म हुए सप्ताह के आंकड़े जरूर चौंकाने वाले हैं। आने वाले दिनों में राज्य में मानसून और सक्रिय होगा और अच्छी बारिश का अनुमान है।

फिलहाल खेती को बड़े नुकसान की नहीं है आशंका

उत्तराखंड के कृषि निदेशक गौरीशंकर के अनुसार,  अभी मानसून सीजन बाकी है, उम्मीद है आने वाले दिनों में ठीकठाक बारिश होगी। फिलहाल जो स्थिति है उसमें खेती को बड़े नुकसान की आशंका नहीं है।

Leave a Reply