जंगलो में लगी भीषण आग, वन संपदा को पहुंचा नुकसान

990

शनिवार देर शाम हैल्पियां के जंगलों में भीषण आग लग गई। जंगल में आग लगने वन संपदा को काफी नुकसान पहुंचा है। आग से बांज बुरांश और अन्य प्रजाति के कई पेड़ों और पौधों को काफी नुकसान पहुंचा है। गुर्जीगाड़ गधेरे में अराजक तत्वों ने आग लगा दी। देखते ही देखते ये आग हैल्पियां जंगलों में पहुंच गई। आग को बढ़ता हुए देख ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी।

इसके बाद ग्रामीणों और वन विभाग की टीम ने 3 घंटे की कड़ी मशक्त के बाद आग पर काबू पाया। आग से वन संपदा को काफी नुकसान पहुंचा आग की चपेट में आने से चीड़, बांज, फल्याट, हरड़, काफल, बुरांश के छोटे बड़े पेड़ो और पौधों को कांफी नुकसान पहुंचा है। हवा के चलने के कारण आग ने इतना उग्र ले लिया कि आग प्राथमिक पाठशाला हैल्पियां तक पहुंच गई। किसी तरह वन विभाग और ग्रामीणों ने 3 घंटे की कड़ी मशक्त के बाद आग पर काबू पाया। इस संबंध में वन क्षेत्राधिकारी अस्कोट राजेंद्र सिंह से बात करने की कोशिश की तो उनका नंबर स्विच आफ आया।

आग की चपेट में आने से बाल-बाल बचा प्राथमिक विद्यालय

हैल्पिया के जंगलो में लगी भीषण आग तेज हवाओं के चलने के कारण प्राथमिक विद्यालय हैल्पियां के पास पहुंच गई। जिससे विद्यालय के आस पास की वनस्पति को खसा नुकसान पहुंचा है। ग्रामीणों और बन विभाग की टीम ने कड़ी मशक्त के बाद आग पर काबू पाया। आग बुझाने वालों में अर्पण संस्था के कल्याण सिंह, कपिल, धर्मेंद्र, रोशन, विनोद, हेमा, खड़क राम, होशियार राम, दीपक सहित कई लोग शामिल रहे।

Leave a Reply