Sponsored
loading...

दून में पर्यटकों के लिए बन रहे हाईटेक शौचालय, नहीं भटकना पड़ेगा इधर-उधर Dehradun News

0
100

देहरादून। दून आने वाले व यहां से होकर गुजरने वाले पर्यटकों को अब नहाने या फिर शौचालय को लेकर इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। ना ही ऐसे दैनिक कार्यों के लिए होटलों या धर्मशाला में किराए पर महंगा कमरा लेने की जरूरत पड़ेगी। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत नगर निगम पर्यटकों को यह सुविधा देने के लिए नगर निगम ने शहर के प्रवेश मार्गों पर जिन हाईटेक शौचालय और स्नानागार बनाने का फैसला लिया था, उसमें आइएसबीटी और डिस्पेंसरी रोड पर दो शौचालयों ने बनकर काम करना शुरू कर दिया है। अब मसूरी रोड, रायपुर रोड व हरिद्वार रोड पर हाईटेक शौचालय बनाने की तैयारी चल रही। इन्हें पीपीपी मोड में दिया जा रहा है।

मौजूदा समय में शहर में जो भी सुलभ या सार्वजनिक शौचालय संचालित हो रहें, वह बुरे हालात में हैं। ये शौचालय न तो सुलभ हैं और न ही सार्वजनिक रूप से उपयोग के लायक। शहर में निगम के 69 शौचालय हैं और इनमें से 36 बंद पड़े हैं। शहर में मुख्य सड़कों एवं बाजारों में सार्वजनिक शौचालय न होने से पर्यटकों और बाजार में खरीददारी करने आए लोगों को खासी परेशानी उठानी पड़ती है।

आप दिल्ली रोड की तरफ से दून में आएं या फिर हरिद्वार रोड, चकराता रोड से। रास्ते में आपको कहीं भी न सार्वजनिक सुलभ शौचालय मिलेगा, न पेयजल टंकी। कई स्थानों पर लोग खुले में लघुशंका करने पर मजबूर होना पड़ता है। अब स्वच्छ शहर का सपना साकार करने के लिए नगर निगम ने हाईटेक शौचालयों का निर्माण कराने का फैसला लिया है।

महापौर सुनील उनियाल गामा ने बताया कि शहर में पांच मुख्य एंट्री प्वाइंट सहारनपुर रोड, हरिद्वार रोड, चकराता रोड, मसूरी रोड और रायपुर-थानों रोड पर पांच हाईटेक शौचालय व स्नानागार बनाए जाने का फैसला लिया गया था। इनमें अब तक आइएसबीटी सहारनपुर रोड व घंटाघर के पास डिस्पेंसरी रोड पर दो शौचालय बन चुके हैं। इसके अलावा निगम के जो पुराने शौचालय जर्जर स्थिति में हैं या बंद पडे हैं, उनका भी जीर्णोंद्धार किया जा रहा है।

ये शौचालय हो चुके खंडहर

मसूरी रोड पर सरदार पकौड़ी वाले के पीछे, नई बस्ती चुक्खुवाला, इंदिरा कालोनी, जटिया मोहल्ला इंद्रेशनगर।

यहां बंद पड़े हैं शौचालय

सत्यान मोहल्ला राजपुर, वीरगिरवाली राजपुर, घासमंडी राजपुर, जाखन, सैय्यद मोहल्ला, वाल्मीकि बस्ती, तेगबहादुर रोड, रीठामंडी, सीजेएम कोर्ट के पास।

यहां जर्जर हालात में हैं शौचालय

चंदर नगर गुरुद्वारे के पास, कुष्ठ आश्रम के पास, नगर निगम फालतू लाइन के पास, लूनिया मोहल्ला, डांडीपुर मोहल्ला मन्नूगंज नाले के पास, 494 डांडीपुर मोहल्ला, शिवाजी मोहल्ला, कांवली रोड जैन फैक्ट्री के पास, जटिया मोहल्ला, इंद्रेशनगर भूसा स्टोर के पास, बलबीर रोड नई बस्ती, तेग बहादुर रोड, नेमी रोड, सुमननगर वाल्मीकि बस्ती, बी-ब्लॉक वाल्मीकि बस्ती, एमडीडीए कालोनी, रेसकोर्स सी-ब्लॉक, लक्कड़मंडी, सिंगल मंडी, रीठामंडी, शिवालिक स्कूल के पीछे, इंद्रेश अस्पताल के पीछे व चमनपुरी।

सुलभ शौचालय में दो वेस्टर्न सीट

महापौर गामा ने बताया कि शहर में जो भी सुलभ शौचालय चल रहे हैं, वहां हर हाल में अनिवार्य रूप से दो वेस्टर्न टॉयलेट सीट लगाना अनिवार्य किया गया है। आज के वक्त में बड़ी संख्या में लोग वेस्टर्न सीट इस्तेमाल कर रहे हैं।


loading...

LEAVE A REPLY