105 आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को सुपरवाइजर बनाया जाएगा:रेखा आर्या

837

प्रदेश की महिला कल्याण एवं बाल विकास, पशुपालन, भेड़ एवं बकरी पालन, चारा एवं चारागाह विकास एवं मत्स्य विकास राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती रेखा आर्या ने विधान सभा, सभाकक्ष में महिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक की।

आंगनवाड़ी कार्यकत्री के पदोन्नति की सूची इस माह के अंत तक

उन्होंने महिलाओं के आत्मनिर्भरता पर बल देते हुए कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए प्रयास किया जाए तथा कोरोना काल के योगदान को देखते हुए आंगनवाड़ी कार्यकत्री के पदोन्नति की सूची इस माह के अंत तक प्रस्ताव दिया जाए। 105 आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को सुपरवाइजर बनाया जाएगा। 145 रिक्त पदों पर आयोग से सुपरवाइजर की चयन प्रक्रिया किया जाएगा।

मंत्री ने तलाक, परित्याक्त और विधवा महिलाओं के लिये एकल महिला योजना के अंतर्गत सब्सिीडी आधारित योजना से पशुपालन, कृषि, मत्स्य गतिविधियों में लगाकर आर्थिक रूप से मजबूत बनाने पर जोर दिया।

बैठक में सभी जनपदों में तीलू रौतेली पुरस्कार के चयन हेतु सूची मांगने की कार्यवाही करने के निर्देश दिया गया। ऐसी महिलाऐं जिन्होंने कोरोना काल में स्वयं को आत्म निर्भर बनाने, प्रवासियों की सेवा करने और पशुओं की मदद करने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी।

इको फ्रेण्डली बैग बनाने के स्व रोजगार योजना का परीक्षण

बैठक में का गया कि कोरोना काल में विशेष योगदान देने वाली महिलाओं के लिये 8 अगस्त को होने वाले तीलू रौतेली पुरस्कार देने की कार्ययोजना बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। इसमंे वर्चुवल कार्यक्रम की सम्भावना पर विचार करने को कहा गया। बैठक में समिति के माध्यम से इको फ्रेण्डली बैग बनाने के स्व रोजगार योजना का परीक्षण करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में कोरोना काल में प्रधानमंत्री मातृ बन्दन योजना में कितनो को लाभ प्रदान किया, सूची बनाने के निर्देश दिया गया। आगामी 30 जून को स्वास्थ्य परीक्षण, टीकाकरण एव अन्य योजनाओं की जानकारी के लिये पुनः समीक्षा बैठक बुलाई गई है।

इस अवसर पर सचिव महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास सौजन्या, निदेशक वी.षणमुगम, उप निदेशक एस.के.सिंह, मुख्य परिवीक्षा अधिकारी/जिला कार्यक्रम अधिकारी मोहित चैधरी एवं नोडल अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply