हरिद्वार कुंभ मेला 2021 के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक

759

देहरादून: मुख्य सचिव ओमप्रकाश की अध्यक्षता में सचिवालय में स्थित वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली सभागार में हरिद्वार कुंभ मेला 2021 के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।बैठक में मेलाधिकारी कुंभ दीपक रावत और मुख्य सुरक्षा अधिकारी कुंभ मेला/पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल द्वारा संयुक्त रूप से कुंभ मेला 2021 से सम्बन्धित इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के कार्यों, किये गये निर्माण कार्यों, प्रस्तावित निर्माण कार्यों तथा इससे सम्बन्धित बजट, मैनपॉवर इत्यादि तैयारियों को प्रेजेन्टेशन के माध्यम से अनुमोदन हेतु राज्य प्राधिकृत समिति के समक्ष प्रस्तुत किया गया।

सचिव ओमप्रकाश की अध्यक्षता में राज्य प्राधिकृत समिति की बैठक

राज्य समिति द्वारा प्रस्तुत प्रस्तावित विभिन्न निर्माण कार्यों

राज्य प्राधिकृत समिति की अध्यक्षता करते हुए मुख्य सचिव ने मेलाधिकारी, मुख्य मेला सुरक्षा अधिकारी तथा सम्बन्धित विभागों, ऐजेंसियों और स्टेकहोल्डर्स को कुंभ मेला 2021 से सम्बन्धित सभी तैयारियों को समय से और पारदर्शिता पूर्वक संपादित करने के निर्देश दिये। इस दौरान राज्य समिति द्वारा प्रस्तुत प्रस्तावित विभिन्न निर्माण कार्यों तथा आवागमन, भीड़, यातायात और सुरक्षा प्रबन्धन इत्यादि विभिन्न तैयारियों से सम्बन्धित कार्यों का अनुमोदन किया गया।

संवेदनशील कार्यों में पुलिस विभाग से समन्वय स्थापित

मुख्य सचिव ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि कुंभ मेला को व्यवस्थित, सुरक्षित, शान्तिपूर्ण और सहज तरीके से संपादित करवाने के लिए विभिन्न निर्माण कार्यों और तैयारियों में पारदर्शिता और गुणवत्ता बरतते हुए कार्य करेंगे। उन्होंने निर्माण कार्यों और इससे सम्बन्धित विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को संपादित करने के लिए गंगा सभा समिति का अनुमोदन लेने तथा सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील कार्यों में पुलिस विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने के निर्देश दिये।
मुख्य सचिव ने बनाये जाने वाले नाइट शेल्टर्स में महिलाओं और बच्चों को उच्च प्राथमिकता देने तथा महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत शेल्टर का संचालन भी महिलाओं द्वारा ही करवाने, उसी अनुसार पुलिस सुरक्षाकर्मी भी महिला को ही रखने तथा सी.सी.टी.वी कैमरा इत्यादि लगाने के भी निर्देश दिए।

अखाड़ो के भीतर पक्के सुलभ शौचालय बनवाने के निर्देश

उन्होंने अखाड़ो के भीतर पक्के सुलभ शौचालय बनवाने के निर्देश दिये तथा विभिन्न सामग्री के क्रय इत्यादि में ऐक्जैक्ट आवश्यकता के अनुरूप खरीददारी करने तथा जो सामग्री मेले के पश्चात् विभागों के काम आ सकती है खरीद के दौरान उनको प्राथमिकता देने के निर्देश दिये।
इसके अतिरिक्त उन्होंने स्वच्छता, सैनिटेशन और प्राथमिक चिकित्सा से सम्बन्धित कार्यों को बड़ी तन्मयता से करने के निर्देश दिये जिससे कुंभ मेला में बेहतर आवागमन (मोबिलिटी), सुरक्षा, शांति व व्यवस्था बनी रहे। इस दौरान बैठक में सचिव शैलेश बगोली, पुलिस महानिरीक्षक अभिनव कुमार, प्रभारी सचिव डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय, सुशील कुमार, अपर सचिव नीरज खैरवाल, विनोद कुमार सुमन सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply