अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सीएम तीरथ सिंह रावत ने किया योगाभ्यास

747

देहरादून।  अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयुर्वेद विश्वविद्यालय परिसर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें सीएम तीरथ सिंह रावत और कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत ने योगाभ्यास किया। इस दौरान सीएम रावत ने कहा कि योग की वजह से उत्तराखंड की विश्व में अलग पहचान है। योग शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूती प्रदान करता है। उन्होंने कहा, योग शरीर मन और आत्मा को जोड़ने वाला विज्ञान है।

अरविंद केजरीवाल की उपस्थिति में पूर्व IG कुंवर विजय प्रताप AAP में शामिल

सीएम तीरथ सिंह रावत ने योग दिवस पर आयोजित योगाभ्यास का उद्गाटन किया

उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय में सीएम तीरथ सिंह रावत ने योग दिवस पर आयोजित योगाभ्यास का उद्गाटन किया। इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए योगाभ्यास किया गया। इस दौरान सीएम ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल का ही परिणाम था कि योग की वजह से भारत की विश्व में विशिष्ट पहचान मिली। योग को देश और दुनिया तक ले जाने में देवभूमि उत्तराखंड का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। स्वस्थ जीवन के लिए सभी को नियमित योग करना होगा।

शिक्षा मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि

वहीं, आयुष और आयुष शिक्षा मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड का योग से काफी पुराना संबंध है। हिमालय में ऋषि-मुनियों द्वारा कन्दराओं और गुफाओं में प्राचीन समय से योग किया जाता था। यहां भूमि से निकलकर योग देश और दुनिया तक फैल चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वसुधैव कुटुम्बकम की बात की और योग को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाई।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंडवासी सौभाग्यशाली हैं कि

यह योग भूमि होने के साथ ही हम शुद्ध पर्यावरण के बीच रह रहे हैं। चरक डांडा में आयुर्वेदिक शोध संस्थान बनाया जा रहा है। इस अवसर पर सचिव आयुष चन्द्रेश यादव, कुलपति उत्तराखंड आयुर्वेदिक विश्व विद्यालय प्रो. सुनील कुमार, निदेशक आयुर्वेदिक एवं यूनानी सेवाएं डॉ. एम. पी. सिंह, जिलाधिकारी देहरादून डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे।

सांतवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारत समेत पूरे विश्व में लोगो ने किया योगाभ्यास

 

Leave a Reply