Weather Alert: यूपी के इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, रेड अलर्ट जारी

2

नई दिल्ली। Weather Alert:   मौसम विभाग के ताजा के पूर्वानुमान के मुताबिक आज यानी गुरुवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी से अतिभारी बारिश की संभावना है। IMD ने यूपी के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, दिल्ली एनसीआर, हरियाणा समेत कुछ राज्यों में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश (Heavy Rainfall Alert)हो सकती है। मौसम विभाग (IMD) के ताजा अनुमान के अनुसार दक्षिण महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, पुडुचेरी में भी बारिश के आसार हैं।

Thailand Firing: थाईलैंड में बच्चों के स्कूल पर अंधाधुंध फायरिंग, 32 की मौत

उत्तर प्रदेश (UP Rains) और उत्तराखंड (Uttarakhand Rains) में आज भारी से अतिभारी बारिश की संभावना है। दोनों राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि यह सिलसिला अभी आठ अक्तूबर तक जारी रह सकता है। नौ अक्तूबर से राहत मिलेगी। इस दौरान मौसम विभाग ने प्रदेश के अलर्ट जारी किया है। जारी चेतावनी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में कहीं भारी तो कहीं अत्य़धिक भारी बारिश के आसार बन रहे हैं।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, 21 राज्यों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी 6 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, पुड्डुचेरी, तमिलनाडु, केरल तथा पूर्वोत्तर के सिक्किम,असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा औऱ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गरज-चमक व तेज हवा के साथ कुछ राज्यों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। कुछ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। IMD ने यूपी और उत्तराखंड में भारी बारिश को देखते हुए आरेंज अलर्ट तथा 21 राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है।

पूरे यूपी में आरेंज अलर्ट, 4 दिन होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में गुरुवार यानी 6 अक्टूबर से 9 अक्टूबर तक भारी बारिश चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने तीन पूरे यूपी में आरेंज अलर्ट (Weather Alert) जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक आज लखनऊ, अलीगढ़, आगरा, आजमगढ़, कानपुर, गोरखपुर, चित्रकूट, झांसी, देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती, बरेली, विन्ध्याचल, मुरादाबाद, मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी व सहारनपुर मंडल के कई जिलों में तेज हवा के साथ भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने कुल 51 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं भारी बारिश को देखते हुए रायबरेली की डीएम माला श्रीवास्तव के आदेश पर आज कक्षा 1 से 8 तक के सभी विद्यालयों में छुट्टी के आदेश दिए गए हैं। रायबरेली में बुधवार से लगातार बारिश हो रही है।

मौसम विभाग की माने तो उत्तर प्रदेश में अगले 3 दिनों तक बारिश जारी रह सकती है। तापमान की बात करें तो इन दिनों न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेलसियस तक रहने की उम्मीद है। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक कम दबाव के क्षेत्र का सक्रिय होना, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता व टर्फ लाइन का मध्य उत्तर प्रदेश से होकर गुजरने जैसे तीन कारणों का असर है कि बारिश हो रही है।

बिहार के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक गुरुवार को बिहार के उत्तर-पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिमी इलाकों में गुरुवार को कई जगहों पर तेज बारिश हो सकती है। राजधानी पटना से लेकर मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, भागलपुर, मुंगेर, गया, दरभंगा, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सीतामढ़ी और मधुबनी जिले के कुछ इलाकों में भारी बारिश की आशंका है। हालांकि सीमांचल में मौसम सामान्य रहने का अनुमान है। कहीं-कहीं पर वज्रपात का खतरा बना रहेगा।

दिल्ली, एनसीआर में बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले चार दिन तक दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश होने की संभावना है। आकाश में बादल छाए रहेंगे। अनेक इलाकों में हल्की से मध्यम श्रेणी की बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है।

उत्तराखंड में भारी वर्षा का रेड अलर्ट

उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम के तेवर बदल गए हैं। प्रदेश में मानसून की विदाई से पहले भारी वर्षा के आसार हैं। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन भारी से अत्यंत भारी वर्षा को लेकर रेड अलर्ट (Weather Alert) जारी किया है। इस दौरान पर्वतीय क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। जिसे देखते हुए पर्वतीय जिलों में पर्वतारोहण और ट्रेकिंग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। साथ ही ट्रेकिंग व पर्वतारोहण पर गए व्यक्तियों को सुरक्षित स्थानों पर ठहराया जा रहा है।

CM Dhami Visit Nainital: सीएम बोले- पर्यटन को बढ़ाएंगे, लेकिन अवैध गतिविधियां नहीं संचालित होने देंगे

Leave a Reply