Vaccination in India : 150 करोड़ के पार हुआ टीकाकरण का आंकड़ा

नई दिल्ली। Vaccination in India :  भारत ने कोरोना टीकाकरण के मामले में आज बड़ा मुकाम हासिल किया है। देश में अब तक 150 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की खुराक दे दी गई है। शुक्रवार दोपहर तक इस आंकड़े को पार कर लिया गया था। इसके साथ ही देश में 62 करोड़ से ज्यादा लोगों को पूर्ण टीकाकरण भी हो गया है।

National Cancer Institute : के दूसरे परिसर का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर बधाई दी

वहीं, देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर बधाई दी है। पीएम मोदी ने कहा कि आज देश ने एक और महत्वपूर्ण पड़ाव को पार किया है। साल की शुरुआत देश ने 15-18 साल की उम्र के बच्चों के टीकाकरण से की थी। आज साल के पहले महीने के पहले हफ्ते में भारत 150 करोड़ वैक्सीन डोज लगाने का ऐतिहासिक मुकाम भी हासिल कर लिया है। 150 करोड़ वैक्सीन डोज वो भी एक साल से कम समय में, ये आंकड़ों के हिसाब से बहुत बड़ी संख्या है। दुनिया के अधिकतर देशों के लिए ये आश्चर्य से कम नहीं। भारत के लिए ये नई इच्छा शक्ति का प्रतीक है, जो असंभव को संभव करने के लिए कुछ भी कर गुजरने का हौसला रखती है।

Vaccination in India : किसे कितनी डोज?

बता दें कि देश में 87 करोड़ 9 लाख से ज्यादा लोगों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। वहीं, 62 करोड़ 10 लाख से ज्यादा दूसरी खुराक दी गई है। 45 साल से ज्यादा उम्र के 34 करोड़ 98 लाख लोगों को टीका लग चुका है।

दो करोड़ से ज्यादा किशोरों को लगा टीका

वहीं, देश में किशोरों को भी तेजी से टीका लगाया जा रहा है। अब तक दो करोड़ से ज्यादा किशोरों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान 3 जनवरी से शुरू किया गया था।

यूपी में सबसे ज्यादा टीकाकरण

टीकाकरण के मामले में यूपी अन्य राज्यों के मुकाबले टाप पर है। यूपी में टीके की 20 करोड़ 76 लाख से ज्यादा डोज दी जा चुकी है। वहीं, महाराष्ट्र में 13 करोड़ 69 लाख से ज्यादा, पश्चिम बंगाल में 10 करोड़ 77 लाख, मध्य प्रदेश में साढ़े 10 करोड़ डोज दी जा चुकी है।

Corona in uttarakhand : 24 घंटे में मिले 630 संक्रमित, तीन मरीजों की हुई मौत

Leave a Reply