Uttarakhand Weather Update : उत्‍तराखंड में भारी बारिश के बाद हिमालयी गांवों में हिमपात

0
114

पिथौरागढ़ : Uttarakhand Weather update   उत्‍तराखंड में मौसम का रुख बदल चुका है। बीती रात से ही पहाड़ से लेकर मैदान तक झमाझम बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण जहां जन जीवन अस्‍तव्‍यस्‍त हो गया है, वहीं मौसम का मिजाज भी बदल गया है। लगातार हो रही बारिश से मैदानों में जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है वहीं पर्वतीय क्षेत्रों में सर्द का अहसास हो रहा है। पिथौरागढ़ जिले में उच्च हिमालयी क्षेत्रों में व्यास और दारमा में सुबह छह बजे से हिमपात जारी है। व्यास के कुटी, रोनकोंग, नाबी, गुंजी और छियालेख में हिमपात हो रहा है। दारमा के सीपू, तिदांग, मारछा, ढाकर तक हिमपात हो चुका है। बताया जा रहा है कि यह सीजन का पहला हिमपात बताया जा रहा है।

Uttarakhand Politics : पुष्कर सिंह धामी का एनडी के बहाने मास्टर स्ट्रोक

Uttarakhand Weather Update : एनएच सहित आंतरिक मार्ग मलबा आने से बंद

चम्पावत जिले में रविवार की रात से ही जिले के पर्वतीय व मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है। लगातार हो रही मूलसधार बारिश के कारण कई जगह जल भराव हो गया है। नदी नाले उफान पर आ गए हैं। मलबा आने से एनएच सहित कई आंतरिक मार्ग बंद हो गए हैं। किरोड़ा नाला और बाटनागाड़ उफनाने से पूर्णागिरि मार्ग भी आवाजाही के लिए बंद हो गया है। हालांकि प्रशासन ने रविवार शाम को ही एनएच सहित पूर्णागिरि मार्ग पर वाहनों का संचालन बंद कर दिया था। टनकपुर-चम्पावत हाईवे पर स्वाला, बेलखेत, अमोड़ी, अमरूबैंड, झालाकुड़ी सहित 10 स्थानों पर मलबा गिरा है। सुबह आठ बजे से पांच ग्रामीण सड़कों पर भी आवाजाही बंद हो गई है।

अल्‍मोड़ा में बारिश से आम जनजीवन प्रभावित

अल्मोड़ा जिले में बीते रविवार की देर शाम से बारिश का दौर सोमवार को भी जारी है। बारिश से आम जनजीवन ठहर सा गया है। अलर्ट के बाद सभी स्कूल कालेज बन्द है। नदी के किनारे रहने वालों को अलर्ट जारी किया गया है। पुलिस भी लाउडस्पीकर से सतर्क रहने के लिए कह रही है। बाजारों में बारिश से सुबह से ही सन्नाटा पसरा हुआ है आम तौर पर सुबह से ही बाजारों में चहलकदमी शुरू हो जाती थी। आवागमन के सारे मोटर मार्ग फिलहाल खुले हुए हैं। प्रशासन का आईआरएस सिस्टम सक्रिय है। सभी विभाग सतर्कता से जुटे हुए है। अभी तक किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नही है।

नैनीताल में वीरभट्टी पुल पर आया मलबा

मौसम विभाग द्वारा प्रदेश में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी करने के बाद बीते दिन से ही बारिश का क्रम जारी है। रात भर हुई मूसलाधार बारिश के बाद सोमवार सुबह शहर के समीपवर्ती भवाली हल्द्वानी हाइवे में वीरभट्टी पुल के समीप भूस्खलन हो गया। जिससे भारी मात्रा में मलबा हाईवे पर एकत्रित हो गया। मलबा आने से सड़क में यातायात पूरी तरह बाधित हो गया है। पुलिस द्वारा संबंधित विभाग को सूचना देने के साथ ही जेसीबी मंगाई गई है।

Martyr Ajay Rautela : को सैन्य सम्मान के साथ नम आंखों ने दी अंतिम विदाई

Leave a Reply