Uttarakhand Bus Accident: हादसे में 26 की मौत, जबकि चार घायल

250

Uttarakhand Bus Accident:  मध्य प्रदेश के पन्ना से चारधाम यात्रा (Uttarakhand Bus Accident) पर आए श्रद्धालुओं की बस यमुनोत्री हाईवे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। श्रद्धालु यमुनोत्री धाम के दर्शनों के लिए जा रहे थे। हादसे में 26 की मौत हो गई, जबकि चार घायलों का डामटा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार दिया गया। चारों घायलों को देर रात देहरादून रेफर कर दिया गया।

Iconic Week Celebrations: का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

Uttarakhand Bus Accident Live Updates :

हम इस घटना का बारीकी से आकलन करेंगे : राज्‍यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह

उत्तरकाशी बस दुर्घटना पर उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने कहा कि हम इस घटना से सीखेंगे। हम इसका बारीकी से आकलन करेंगे। चारधाम यात्रा एसओपी को और सख्त किया जाएगा। यात्रियों की सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है। यह सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता होगी।

उत्‍तरकाशी में हुआ एक और हादसा, बस के ब्रेक हुए फेल

उत्‍तरकाशी के जानकी चट्टी में सोमवार को एक और हादसा हुआ। यहां पार्किंग में एक बस का ब्रेक फेल हो गया। जिस कारण उक्त स्थान पर खड़े 02 खच्चर चपेट में आ गए। जिससे एक खच्‍चर की मौत हो गई और दूसरा खच्चर घायल हो गया। पशु चिकित्सा टीम द्वारा उसका उपचार किया जा रहा है।

बस दुर्घटना हृदय विदारक : पूर्व मुख्‍यमंत्री हरीश रावत

पूर्व मुख्‍यमंत्री हरीश रावत ने बस दुर्घटना पर दुख व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने कहा कि डामटा उत्तरकाशी में हुई भीषणतम बस दुर्घटना हृदय विदारक है। देश के सभी नेतागणों ने इस हृदय विदारक घटना पर गहरा दु:ख प्रकट किया है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री अपने सहयोगियों के साथ देहरादून पहुंचे हैं। राष्ट्रीय मीडिया पर कुछ तथ्य जिनमें मुख्यमंत्री गणों का घटनास्थल पर पहुंचना आदि प्रसारित किया जा रहा है। लेकिन एक तथ्य जिसको मैं देश के संज्ञान में लाना चाहता हूं। कि दुर्घटना स्थल से स्थानीय लोगों ने और एसडीआरएफ सहित प्रशासन/पुलिस के लोगों ने सारे मृत लोगों के शवों को न केवल निकाल लिया बल्कि उनको देहरादून लाया गया है। मैं, पुलिस तंत्र और राज्य के प्रशासन तंत्र द्वारा दिखाई गई तत्परता का जरूर उल्लेख करना चाहूंगा।

वायु सेना का विशेष विमान देहरादून स्थित जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पहुंचा

वायु सेना का विशेष विमान देहरादून स्थित जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पहुंच चुका है। उम्मीद जताई जा रही है कि आज शाम 4:00 बजे तक सभी शवों को देहरादून एयरपोर्ट से मध्यप्रदेश के लिए रवाना कर दिया जाएगा।

मध्‍य प्रदेश के लिए रवाना हुए शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, मध्य प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद बीडी शर्मा व मध्यप्रदेश के डीजीपी हिमालयन अस्पताल में कुछ देर रुकने के बाद वापस मध्य प्रदेश के लिए रवाना हो गए।

दोषियों के खिलाफ की जाएगी कार्रवाई : परिवहन मंत्री चंदन राम दास

परिवहन मंत्री चंदन राम दास भी सोमवार को डामटा स्थित घटनास्थल पर पहुंचे। इस दौरान चंदन राम दास ने कहा कि प्राथमिक रूप से जो उन्हें जानकारी प्राप्त हुई है उसमें चालक को नींद का झोंका आना बताया गया है। चालक तीन-चार दिनों से लगातार वाहन चला रहा था। इस मामले की विस्तृत जांच की जा रही है जो भी दोषी होंगे उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

दो ट्रकों में जौलीग्रांट स्थित हिमालयन अस्पताल लाए गए शव

उत्तरकाशी में हुई दुर्घटना में मृतक व्यक्तियों के शव दो ट्रक में जौलीग्रांट स्थित हिमालयन अस्पताल लाए गए हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी हिमालयन अस्पताल पहुंच गए हैं। अस्पताल के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है।

हल्‍द्वानी की थी हादसे का शिकार हुई बस

उत्तरकाशी में दुर्घटनाग्रस्त हुई बस (Uttarakhand Bus Accident) हल्द्वानी की थी। बस का नंबर यूके 04 पी ए 1541 कुमाऊं मोटर्स ओनर्स यूनियन से संबंधित थी। बताया जा रहा है कि चारधाम यात्रा के लिए बस का पंजीकरण ऋषिकेश से हुआ था, बस में हरिद्वार से यात्री उठाए थे। लेकिन यहां पर आधिकारिक रूप से किसी को भी इसकी जानकारी नहीं दी थी।

दो बसों में आए थे 69 तीर्थयात्री

मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के 69 तीर्थयात्री रविवार सुबह दस बजे हरिद्वार से दो बसों के जरिये चारधाम यात्रा के लिए निकले थे। एक बस में 41 तीर्थयात्री और दूसरी में 28 तीर्थयात्री सवार हुए। 28 तीर्थयात्रियों वाली बस डामटा में पास दुर्घटनाग्रस्त हुई।

सभी घायल मरीजों की पसलियों में चोट

मैक्‍स अस्पताल के यूनिट हेड डाक्‍टर संदीप तंवर के अनुसार सभी घायल मरीजों की पसलियों में चोट है।विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम उन्हें बेहतर से बेहतर उपचार दे रही है।

हादसे में चार घायल दून के मैक्स अस्पताल में भर्ती, एक की हालत गंभीर

उत्तरकाशी के डामटा में हुए बस हादसे में घायल चार लोग मैक्स अस्पताल के आईसीयू में भर्ती हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अस्पताल पहुंचकर घायलों का हालचाल लिया। अस्पताल प्रबंधन के मुताबिक अस्पताल में चालक हीरा सिंह 45,महिला हक्की राजा 60, उदय सिंह 63, महिला राजकुंवर 60 भर्ती हैं। महिला हक्की राजा की हालत गम्भीर है। उनके फेफड़ों में गम्भीर चोट लगी है। विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम उनका इलाज कर रही है। बताया कि घायलों की देखरेख में पूरी मेडिकल टीम जुटी हुई है।

बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण हादसा : शिवराज सिंह चौहान

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण हादसा है। घटना स्थल पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी के साथ के साथ हूं। हम दोनों कल रविवार शाम सात बजे से ही संपर्क में थे। जिला प्रशासन ने मुख्यमंत्री धामी के निर्देशन में राहत एवं बचाव कार्य तत्काल प्रारंभ कर दिए थे।

आपदा कंट्रोल रूम को भी अधिक सक्रिय करने के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री ने कंट्रोल रूम की व्यवस्था का जायजा भी लिया और ड्यूटी पर तैनात कार्मिकों से विभिन्न जानकारियां लीं थीं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में चारधाम यात्रा चरम पर है। उन्होंने कहा कि यात्रा संचालन में व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के साथ ही किसी भी प्रकार की अनहोनी पर त्वरित राहत कार्य संचालित करने के लिए कारगर व्यवस्था बनाने को कहा। उन्होंने सभी जिलों से आपदा कंट्रोल रूम को 24 घंटे सूचनाएं उपलब्ध कराने और जिलों के आपदा कंट्रोल रूम को भी अधिक सक्रिय करने के निर्देश दिए।

बचाव एवं राहत कार्यों की जानकारी लेने रविवार रात कंट्रोल रूम पहुंचे थे सीएम

यमुनोत्री राजमार्ग पर डामटा के पास रविवार देर शाम को बस दुर्घटना की सूचना मिलते ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी तुरंत सक्रिय हो गए। उन्होंने सचिवालय स्थित आपदा कंट्रोल रूम पहुंचकर बचाव एवं राहत कार्यों की जानकारी ली।

हादसे में घायल और मृतकों के नाम
मृतकों के नाम

राजकुमार (38), मेनका प्रसाद (56) सरोज (54), बदरी प्रसाद (63), करन सिंह (62), चनारकली (61), मोतीलाल (62), बलदेव (77), कुसुमबाई (77), अनिल कुमारी (50), कृष्ण बिहारी (69), प्रभा (63), शकुंतला (60), पर्वती (62), सीलाबाई (61), विश्वकांत (39), चंद्रकला (57), राजभाई (59), धनीराम (72), कामबाई (57),वृंद्रावन (61), कमला (59), रामसखी (63), गीताबाई (55), कंछेद लाल (62),सभी पन्ना मध्य प्रदेश के निवासी। परिचालक बिक्रम बोरा निवासी अल्मोड़ा।

Booster Dose के लिए एक और वैक्सीन को मंजूरी

 

Leave a Reply