लोन के नाम पर खेला गबन का खेल, मैनेजर समेत तीन निलंबित

1021

नैनीताल डिस्ट्रिक्ट कोऑपरेटिव बैंक की भवाली शाखा में 20 लाख रुपये के गबन का मामला सामने आया है। प्रथमदृष्टया मामले में दोषी मिले तत्कालीन शाखा प्रबंधक टीडी जोशी, अकाउंटेंट एमएस नपलच्याल व कैशियर मोहम्मद फाजिल को निलंबित कर मुख्य शाखा हल्द्वानी से संबद्ध कर दिया गया है। हालांकि तीनों कर्मचारियों से बैंक के वित्तीय नुकसान को पूरा कर रिकवरी भी कर ली गई है।

करीब डेढ़ माह पहले वित्तीय अनियमितता का मामला सामने आया था। जांच पड़ताल करने पर पता लगा कि बैंक शाखा से करीब 20 लाख रुपये का गबन किया गया है। इस पर तीनों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया था। गबन का यह खेल लोन के नाम पर खेला गया। असल में लोन किसी भी आवेदक को नहीं दिया गया। जबकि रकम कर्मचारियों ने बाउचरों के जरिये हड़प ली थी।

सिक्योर लोन के नाम पर की गई गड़बड़ी

तत्कालीन बैंक मैनेजर जोशी, अकाउंटेंट और कैशियर ने सिक्योर लोन के नाम पर गड़बड़ी की थी। तीनों ने मिलीभगत कर तीन फर्जी अकाउंट खोले थे। जिनमें 20 लाख रकम ट्रांसफर कर गबन किया गया था। बैंक के अध्यक्ष आरएस नेगी ने बताया कि मामले में तीनों दोषियों को आरोप पत्र दिए गए हैं। प्रशासनिक कार्रवाई चल रही है। दूसरी जांच में भी तीनों पर दोष सिद्ध हुआ है। पूरी रिपोर्ट मिलने के बाद सेवा नियमावली के तहत कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply