दो शिकारियों को बाघ की खाल और हड्डी के साथ दबोचा

1072

चम्पावत में लगभग 12 लाख रुपये मूल्य की बाघ की खाल और साढ़ आठ किलो हड्डी के साथ रविवार को एसओजी, एसटीएफ, स्थानीय पुलिस और वन विभाग की टीम ने संयुक्त अभियान के तहत दो शिकारियों को दबोच लिया। पुलिस ने दोनों के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

सीओ राजन सिंह रौतेला ने बताया कि बाघ की खाल और हड्डियों के साथ पकड़े गए राजू पुत्र बाबू राम, निवासी ग्राम-कमलापुर, थाना-गोला, जिला-लखीमपुर और महावीर पुत्र लोकराम, निवासी ग्राम-ढाका, थाना-मैलानी, जिला-लखीमपुर को रविवार को नेपाल से भारत आते समय बैराज से दो किलोमीटर दूर वन विभाग के छीनी कंपार्टमैंट-14 से दबोचा गया। तलाशी के दौरान उनके पास से बाघ की खाल और हड्डियां बरामद हुईं। शिकारियों से पूछताछ में पता चला कि उन्होंने बाघ का शिकार उत्तरप्रदेश स्थित दुधवा नेशनल पार्क में एक वर्ष पूर्व किया था।

डील दिल्ली के किसी व्यापारी से हुई थी

बाघ को मारने के बाद उसकी खाल निकाल ली और उसकी हड्डियों को जमीन के नीचे दबा दिया था। सीओ ने बताया कि दोनों शिकारियों की डील दिल्ली के किसी व्यापारी से हुई थी। इसके तहत उन्हें खाल और हड्डियों को बनबसा तक पहुंचाना था। माल डिलीवर करने के बाद बनबसा का एक व्यक्ति उसे खरीददार तक पहुंचाने वाला था। उन्होंनें बताया कि पकड़ी गई खाल ढ़ाई मीटर चैड़ी और दो मीटर लम्बी है। उन्होंने बताया कि राजू के पास से टाइगर की खाल और महावीर के पास से टाइगर की हड्डियॉ बरामद हुई।

Leave a Reply