Uttarakhand Police: गानों पर झूमती रही महिला कांस्टेबल, वीडियो हुआ वायरल

1

Uttarakhand Police: गानों पर झूमती रही महिला कांस्टेबल, वीडियो हुआ वायरल
देहरादून: पुलिस विभाग में सबसे संवेदनशील समझे जाने वाले डायल 112 में कुछ महिला सिपाहियों के डांस का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हुआ है। वीडियो प्रसारित होने के बाद वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर ने मामले की जांच बैठा दी है।

मामले की जांच एएसपी को सौंपी

मामले की जांच एसपी क्राइम विशाखा अशोक भदाणे को जांच सौंपी गई है। उन्होंने जांच भी शुरू कर दी है। वहीं दूरसंचार विभाग के एसपी उमेश चंद जोशी ने अपने स्तर पर मामले की जांच एएसपी सुनील नेगी को सौंप दी है।

दीपावली का बताया जा रहा वीडियो

बताया जा रहा है कि वीडियो दीपावली का है। रात की शिफ्ट में काम करने वाली कुछ महिला कांस्टेबल ड्यूटी न करके गानों में थिरकती नजर आ रही हैं। वीडियो में जो महिला सिपाही डांस कर रही हैं उनकी संख्या आठ से 10 बताई जा रही है।

Uttarakhand Police: वीडियो हो रहा वायरल

कंट्रोल रूम में लगातार फोन घनघना रहे हैं, लेकिन महिला सिपाही ड्यूटी करने की बजाए डांस में मदमस्त दिखाई दे रही हैं। सोमवार को यह वीडियो तेजी से वायरल हो गया।

आठ-आठ घंटे की होती है शिफ्ट

डायल 112 में अधिकतर महिला सिपाहियों की ड्यूटी लगाई गई हैं। महिला सिपाही आठ-आठ घंटे की शिफ्ट में ड्यूटियां करती हैं। पुलिस विभाग के नियमानुसार डायल 112 में किसी भी स्टाफ को बिना वर्दी के ड्यूटी करने से मनाही है, लेकिन कुछ स्टाफ समस्या व त्योहारों पर अनुमति लेकर बिना ड्रेस ड्यूटी पर आती हैं।

उत्तराखंड पुलिस को रील्स बनाने का चस्का

उत्तराखंड पुलिस को इन दिनों इंस्टाग्राम पर रील्स बनाने का चस्का लगा हुआ है। फोलोवर्स बढ़ाने के लिए यह शौक इतना बढ़ गया है कि कई सिपाही से लेकर दारोगा तक रील्स बनाने के लिए वर्दी, सरकारी वाहन और आफिस का सहारा लेते हैं।

2020-21 में उत्तर प्रदेश में भी पुलिसकर्मियों के इसी तरह के वीडियो सामने आए थे। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फटकार के बाद पुलिस प्रशासन को इसके लिए नोटिफिकेशन जारी करना पड़ा।

पुलिस नियमावली का हो रहा है उल्लंघन

पुलिस नियमावली की यदि बात करें तो वर्दी, थाने व सरकारी वाहन का इस्तेमाल इस तरह के वीडियो बनाने के लिए नहीं किया जा सकता है। यह ड्यूटी नियमावली के खिलाफ है। ऐसा करने वालों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जा सकती है।

रिपोर्ट के आधार पर होगी कार्रवाई

उमेश चंद जोशी (एसपी, दूरसंचार) ने बताया कि डायल 112 में महिला सिपाहियों के डांस का वीडियो वायरल हुआ है। मामले की जांच एएसपी सुनील नेगी को सौंपी गई है, वह दो दिन में अपनी रिपोर्ट देंगे। रिपोर्ट के आधार पर ही अगली कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply