Defense Minister Meets CM: राजनाथ सिंह चीन सीमा पर सैनिकों के साथ मनाएंगे दशहरा

3

देहरादून। Defense Minister Meets CM:  केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह वायु सेना के विशेष विमान से देहरादून एयरपोर्ट पहुंचे। जौलीग्रांट स्थित देहरादून एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह का स्वागत किया। यहां से केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह एमआइ हेलीकाप्टर से गढ़ी कैंट स्थित हेलीपैड के लिए रवाना हुए।

Yogi Government Increase Pension: पेंशनरों पर मेहरबान उत्तर प्रदेश सरकार

रक्षा मंत्री सेना के जवानों के साथ मनाएंगे दशहरा

बता दें कि केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Meets CM) पांच अक्टूबर को चमोली जिले के माणा और औली में सीमा चौकियों पर सेना के जवानों के साथ दशहरा मनाएंगे। इसके बाद इसी दिन बदरीनाथ धाम में पूजा-अर्चना भी करेंगे। प्रशासन की ओर से रक्षा मंत्री के कार्यक्रम की पुष्टि की है।

कल सुबह साढ़े आठ बजे औली पहुंचेंगे औली

बताया गया कि रक्षा मंत्री बुधवार को सुबह साढ़े आठ बजे औली पहुंचेंगे। यहां पर सेना के जवानों की ओर से आयोजित दशहरा कार्यक्रम में भाग लेंगे और इसके बाद माणा रवाना होंगे। यहां पर वे सेना की अग्रिम चौकियों का निरीक्षण करने के साथ ही सेना के जवानों के दशहरा भी मनाएंगे।

बदरी विशाल की करेंगे पूजा अर्चना

इसके बाद रक्षा मंत्री बदरीनाथ में भगवान बदरी विशाल की पूजा-अर्चना करेंगे। बदरीनाथ धाम में दर्शन के बाद उसी दिन देहरादून के रवाना हो जाएंगे।

चमोली जिले की सीमा सर्वाधिक संवेदनशील

गौरतलब है कि उत्तराखंड में चीन से सटी चमोली जिले की सीमा सर्वाधिक संवेदनशील है। चमोली जनपद की मलारी वैली (घाटी) में स्थित बाड़ाहोती में चीन ने 2014 से 2018 तक 10 बार घुसपैठ की थी। इस घुसपैठ को भारत तिब्‍बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के जवानों ने नाकाम कर दिया। सेना और आइटीबीपी बाड़ाहोती में हमेश अलर्ट रहती है।

चमोली जिले में 18 हजार फुट की ऊंचाई पर है माणा गांव

भारत का अंतिम गांव माणा 18 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित है। यह गांव चमोली जनपद में बदरीनाथ से तीन किमी की दूरी पर है। यह गांव अपनी अनूठी परंपराओं के लिए जाना जाता है। यहां जो जनजाति रहती है, उसे रडंपा कहते हैं।

Urban development department: के साथ मुख्य सचिव ने की समीक्षा

Leave a Reply