Charchum motor bridge Pithoragrah का सीएम धामी ने किया शिलान्यास

4

पिथौरागढ़: Charchum motor bridge Pithoragrah  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सोमवार को पिथौरागढ़ पहुंचे। जहां उन्होंने धारचूला के छारछुम में विगत कई वर्षों से प्रतीक्षित भारत-नेपाल के मध्य काली नदी पर स्वीकृत जिले के पहले मोटर पुल का शिलान्यास किया। 110 मीटर स्पान पुल के निर्माण से जहां भारत और नेपाल के संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी वही चीन सीमा से लगे क्षेत्र में भारत और नेपाल के मध्य व्यावसायिक गतिविधियां भी बढ़ेंगी।

PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री की वो योजनाएं, जिनसे बदल गई आम आदमी की जिंदगी

भारत नेपाल सीमा पर अभी तक बनबसा में ही मोटर पुल

भारत नेपाल सीमा पर अभी तक मात्र चंपावत जिले के बनबसा में ही मोटर पुल है। पूर्व में भारत के झूलाघाट में मोटर पुल (Charchum motor bridge Pithoragrah) का निर्माण होना था, जिसके लिए सर्वे भी हुई परंतु प्रस्तावित पंचेश्वर बांध के चलते झूलाघाट के डूब क्षेत्र में आने से पुल के लिए दोनों देशों की सरकार और स्थानीय प्रशासन द्वारा टनकपुर -तवाघाट हाईवे किनारे बलुवाकोट और धारचूला के बीच छारछुम का चयन किया गया।

छारछुम पर दोनों देशों में बनी सहमति

छारछुम का चयन पर दोनों देशों की बीच सहमति बनी। भारत के तकनीकी और नेपाल के तकनीकी विशेषज्ञों ने स्थल की जांच की और सहमति जताई। बाद में भू गर्भीय जांच की गई। लोनिवि को पुल निर्माण की जिम्मेदारी दी गई। पुल के लिए डीपीआर तैयार हुई । बाद में इस पुल की आइआइटी दिल्ली के इंजीनियर्स ने फिर से सर्वे की गई । नए सिरे से डिजाइन तैयार किया गया। अब पुल निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो चुका है। यह जिले का भारत और नेपाल को जोडऩे वाला पहला मोटर पुल होगा।

दोनों देशाें के नागर‍िकों को आवागमन में होगी सुविधा

सोमवार को पुल का शिलान्यास करने सीमए पुष्कर सिंह धामी हेलीकॉप्टर से धारचूला हैलीपैड पहुंंचे। जहां से वे कार से छारछुम पहुंचे और जहां पुल का शिलान्यास किया। इसके बाद सीएम वापस धारचूला हैलीपैड पहुंचेंगे और देहरादून के लिए प्रस्थान करेंगे। भारत नेपाल के मध्य पुल निर्माण को लेकर दोनों देशों के सीमावर्ती क्षेत्रो मेंं खुशी व्याप्त है।

Charchum motor bridge Pithoragrah

State Level Consultative Dialogue: कार्यक्रम में मुख्यमंत्री धामी ने किया प्रतिभाग

Leave a Reply