किडनी प्रकरण- व्यापार मंडल ने की निष्पक्ष जांच की मांग

1825

अल्मोड़ा। रानीखेत के कालका में स्थित एक निजी हाॅस्पिटल में एक ग्रामीण महिला के अपेंडिक्स आपरेशन के दौरान किडनी निकाले जाने का प्रकरण अब तूल पकड़ता जा रहा है। इस मामले में कुवाॅली और बग्वालीपोखर आदि क्षेत्रों के ग्रामीणों और व्यापार मंडल में आक्रोश है। कुवाॅली समेत बग्वालीपोखर व्यापार मंडल ने जल्द से जल्द किडनी प्रकरण के आरोपी चिकित्सक पर जांच कर कार्यवाही की मांग की। वहीं कहा है कि जल्द जांच नहीं की गई तो व्यापार मंडल और क्षेत्र के ग्रामीण मिलकर आंदोलन करेंगें।
ज्ञात हो कि रानीखेत तहसील के कुवाॅली स्थित नैडी गांव के खीम सिंह बिष्ट ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं जिलाधिकारी को लिखित शिकायत देकर कहा था कि वह अपनी पत्नी खष्टी देवी के पेट में दर्द होने के कारण 18 मार्च रानीखेत स्थित एम.एन. श्रीवास्तव हास्पिटल में उपचार के लिए ले गए। जहां पर डाकटर ने अल्ट्रासाउण्ड करवाया और उसके बाद पत्नी को अपेंडिक्स होने की बात कहकर आपरेशन कराने की बात कही। जिसके बाद डाॅक्टर की राय पर 18 मार्च को ही खष्टी देवी का आपरेशन किया गया। आपरेशन के बाद भी स्वास्थ्य ठीक नहीं हुआ तो 3 माह बाद वह अपनी पत्नी को होली फैमिली हाॅस्पिटल दिल्ली ले गए। वहां पर चिकित्सकों की राय पर अल्ट्रासाउण्ड कराया गया। अल्ट्रासाउण्ड के बाद चिकित्सकों ने बताया कि उनकी दाहिनी किडनी नहीं है। पीडित पक्ष की लिखित शिकायत पर एसएसपी पी. रेणुका देवी ने इस मामले की जांच रानीखेत सीओ को सौंपी है।

किडनी प्रकरण सामने के बाद क्षेत्र में हड़कम्प मच गया। वहीं एमएन श्रीवास्तव हास्पिटल के चिकित्सक ने एक प्रेस बुलाकर अपनी सफाई पेश करते हुए कहा कि यह उनको बदनाम करने की शाजिस है। उन्होंने कहा था कि आपरेशन के दौरान मरीज के परिजनों को बताया गया था कि उनकी दाहिनी किडनी में टयूमर है और उसे निकाला जाना आवश्यक है जिसके बाद खराब हुई किडनी को निकाला गया। डाक्टर की सफाई के बाद रानीखेत व्यापार मंडल चिकित्सक के समर्थन में आ गए।

अब इस मामले में नया मोड़ आ गया है। वहीं अब व्यापार मंडल कुआली ने बैठक कर मामले की निष्पक्ष जांच की मांग करते हुए प्रशासन को चेतावनी दी है कि जल्द जांच कर दोषी को सजा नहीं दी गई तो व्यापार मंडल आंदोलन करेगा। बैठक में व्यापार मंडल अध्यक्ष जीवन सिंह बिष्ट, पूरन सिंह बिष्ट, नवीन लाल वर्मा, गणेश चंद्र, गीता पांडे, दीपक सिंह, राम सिंह, गिरीशा चंद्र, जगदीशा बजेठा, गणेश बजेठा सहित अनेक लोग मौजूद रहे। वहीं ग्राम प्रधान कुंदन राम ने भी इस मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है उन्होंने भी कहा है कि अगर जल्द जांच नहीं की गई तो सभी ग्राम सभा के लोग मिलकर आंदोलन करेंगें।

Leave a Reply