उत्तराखंड के आयुष्मान कार्ड धारक निजी अस्पतालों में करा सकते हैं डेंगू का इलाज

960

देहरादून,उत्तराखंड के आयुष्मान कार्डधारक अब डेंगू का इलाज सीधे निजी अस्पतालों में करा सकेंगे। स्वास्थ्य महकमे ने निजी अस्पतालों को डेंगू के मरीजों को आयुष्मान कार्ड के आधार पर भर्ती कर इलाज कराने की सुविधा प्रदान कर दी है। विभाग ने निजी अस्पतालों से कहा कि मरीज को भर्ती करने के बाद इसकी सूचना आयुष्मान की नोडल एजेंसी को प्रेषित की जाए।उत्तराखंड के आयुष्मान कार्ड धारक निजी अस्पतालों में करा सकते हैं डेंगू का इलाज उत्तराखंड के आयुष्मान कार्डधारक अब डेंगू का इलाज सीधे निजी अस्पतालों में करा सकेंगे। स्वास्थ्य महकमे ने डेंगू के मरीजों को यह सुविधा प्रदान कर दी है।

जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी BAT की घुसपैठ को एक बार फिर किया नाकाम

उत्तराखंड के आयुष्मान कार्ड

प्रदेश में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इससे सरकारी अस्पतालों में मरीजों के लिए जगह कम पड़ने लगी है। सरकारी अस्पतालों में इलाज न मिलने के कारण मरीजों को निजी अस्पतालों में भर्ती होना पड़ रहा है।आर्थिक रूप से सक्षम मरीजों को इसका बहुत अधिक भार नहीं पड़ रहा है, लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए निजी अस्पतालों में इलाज कराना खासा मुश्किल हो रहा है। जिस कारण वे सरकारी अस्पतालों में बैड खाली होने का इंतजार कर रहे हैं। इससे उनकी जिंदगी भी दांव पर लगी हुई है।

आयुष्मान कार्डधारकों को निजी अस्पतालों में डेंगू का इलाज करने को अधिकृत

इसे देखते हुए सचिव स्वास्थ्य नितेश झा ने अधिकारियों संग बैठक की। यह निर्णय लिया गया कि आयुष्मान कार्डधारकों को निजी अस्पतालों में डेंगू का इलाज करने को अधिकृत किया जाए। इससे उन्हें भी राहत मिल सके। इसके अलावा जनता के बीच यह भी अपील पहुंचाने का निर्णय लिया गया कि डेंगू होने पर केवल गंभीर स्थिति में ही अस्पतालों में भर्ती हुआ जाए। यह इलाज घर पर भी हो सकता है।

सचिव स्वास्थ्य नितेश झा ने कहा कि

सचिव स्वास्थ्य नितेश झा ने कहा कि आयुष्मान कार्डधारक निजी अस्पतालों में अपना इलाज करा सकते हैं। इसके लिए अस्पतालों को हिदायत भी दी जा रही है। निजी अस्पतालों को मरीज भर्ती करने के बाद इसकी सूचना आयुष्मान सोसायटी को देनी होगी। ताकि उनके बिल के भुगतान की प्रक्रिया नियमानुसार की जा सके।

2024 तक दोगुनी होगी उत्तर प्रदेश की प्रतिव्यक्ति आय:सीएम योगी आदित्यनाथ

Leave a Reply