Rajyasabha Election: BJP के आठ उम्मीदवारों ने भरा नामांकन

Rajyasabha Election: यूपी में 11 सीटों के लिए हो रहे राज्यसभा चुनाव (Rajyasabha Election) के लिए भाजपा के सभी आठ उम्मीदवारों ने मंगलवार को नामांकन दाखिल कर दिया है। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित भाजपा के प्रमुख नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Sidhu Moose wala Funeral: सिद्धू मूसेवाला की अंतिम यात्रा ट्रैक्टर में निकाली

प्रदेश की 11 राज्यसभा (Rajyasabha Election) की सीटों में से आठ पर भाजपा व तीन पर सपा का जीतना लगभग तय है।

भाजपा ने राज्यसभा के लिए राधामोहन दास अग्रवाल, लक्ष्मीकांत वाजपेयी, संगीता यादव, दर्शना सिंह, बाबू राम निषाद, सुरेंद्र सिंह नागर, मिथिलेश कुमार और डॉ. के लक्ष्मण को उम्मीदवार बनाया है।

यूपी विधानसभा में भाजपा गठबंधन के 273 और सपा गठबंधन के 125 विधायक

यूपी विधानसभा में भाजपा गठबंधन के 273 और सपा गठबंधन के 125 विधायक हैं। जनसत्ता दल लोकतांत्रिक और कांग्रेस के दो-दो तथा बसपा का एक विधायक है। जनसत्ता दल के दो विधायकों का समर्थन भाजपा को मिल सकता है। जबकि कांग्रेस और बसपा का किसी भी दल से गठबंधन नहीं होने से दोनों दल चुनाव से बाहर रह सकते है।

राज्यसभा की एक सीट के लिए 36 विधायकों का वोट चाहिए। भाजपा के पास 273 विधायक है, ऐसे में उन्हें प्रथम और द्वितीय वरीयता क्रम के मतदान के आधार पर 8 सीट जीतने में कोई परेशानी नहीं होगी। सपा के पास 125 विधायक हैं। इस आधार पर उसे 3 सीट जीतने में कोई दिक्कत नहीं है। 31 मई नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है।

भाजपा की राजनीति में बढ़ेगा गोरखपुर का दबदबा

भाजपा ने गोरखपुर जिले से दो कार्यकर्ताओं को राज्यसभा का टिकट दिया है। राधामोहन दास अग्रवाल और संगीता यादव दोनों गोरखपुर के हैं। लोकसभा सदस्य रविकिशन सहित गोरखपुर में अब कुल तीन सांसद हो जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से ही विधायक हैं। ऐसे में अब यूपी से दिल्ली तक भाजपा की राजनीति में गोरखपुर का दबदबा बढ़ेगा।

Gareeb kalyaan sammelan: में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिया हिस्सा

Leave a Reply