Ganga Expressway Lay Foundation : पीएम नरेन्द्र मोदी ने किया शिलान्‍यास

नई दिल्‍ली। Ganga Expressway Lay Foundation :  उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से कई परियोजनाओं का तोहफा जनता को मिल रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उत्‍तर प्रदेश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास (Ganga Expressway Lay Foundation) कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि 36,230 करोड़ रुपये की लागत से इसे सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के अंतर्गत बनाया जाएगा। ये एक्‍सप्रेस-वे मेरठ से प्रयागराज तक बनेगा। गंगा एक्सप्रेस-वे के शिलान्‍यास कार्यक्रम में उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि हम सबका ये सौभाग्‍य है कि शाहजहांपुर की ये धरती वीरों की धरती है। उन्‍होंने कहा कि साल 2014 से पहले जो घोषणाएं होती थीं, वो सिर्फ चुनावों को ध्‍यान में रखकर होती थीं। लेकिन अब ऐसा नहीं है। पहले और अब की सरकार में यही बड़ा अंतर है। अब योजनाओं की घोषणाएं ही नहीं होती, उन्‍हें पूरा भी किया जाता है। 2014 के बाद विकास की राजनीति प्रदेश में हो रही है। कई एक्‍सप्रेसवे इसका उदाहरण हैं।

Grinosis Energy Solution Pvt Ltd : “ 400 किलोवाट सोलर पावर प्लान्ट का उद्घाटन

सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम

शाहजहांपुर में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से पहले सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। शाहजहांपुर के पुलिस अधीक्षक एस. आनंद ने बताया कि उन्‍होंने पूरी तैयारियां कर ली हैं। जाम न लगे इसलिए गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था बड़े मैदानों में की गई है। सुरक्षा में अर्धसैनिक बल भी तैनात हैं।

ये है पीएम मोदी का कार्यक्रम

पीएम मोदी आज गंगा एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करने के लिए दोपहर 12.50 बजे रोजा के रेलवे मैदान पहुंचेंगे। यह वह जनसभा को संबोधित करेंगे। वह करीब एक घंटा उपस्थित रहेंगे। उन्हें सुनने के लिए एक्सप्रेस वे रूट से सटे शाहजहांपुर, हरदोई, बदायूं और पड़ोसी जनपद हरदोई व लखीमपुर से करीब एक लाख लोगों के पहुंचने का अनुमान है। उनका विमान दोपहर 12.10 बजे बरेली के त्रिशूल एयरबेस पहुंचेगा। वहां से हेलीकाप्टर से जनसभा स्थल पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में शामिल रहेंगे।

2024 में पूरा हो जाएगा गंगा एक्सप्रेस वे का काम

मेरठ से प्रयागराज तक बनने वाले 594 किमी लंबे गंगा एक्सप्रेस वे का काम वर्ष 2024 में पूरा होगा। मेरठ के बिजौली गांव से शुरू होकर प्रयागराज के जुड़ापुर दांदू गांव तक पहुंचने में 12 जिलों की 30 तहसीलों का क्षेत्र इसमें शामिल होगा। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने जमीनों के बैनामे कराने की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है।

चुनावी गणित

आगामी विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत इसे सबसे बड़ी जनसभा माना जा रहा है। पिछले चुनाव में भाजपा ने मंडल की 23 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी। शाहजहांपुर व बदायूं की सिर्फ एक-एक सीट सपा के खाते में आई थी। इन दोनों जिलों के लोग शनिवार की जनसभा में शामिल होंगे।

Provincial police service : के 18 प्रशिक्षु उपाधीक्षकों की राज्यपाल गुरमीत सिंह ने ली परीक्षा 

Leave a Reply