Covid Guidelines in UP: उत्‍तर प्रदेश में हटाए गए सभी कोरोना प्रत‍िबंध

371

लखनऊ। Covid Guidelines in UP:  देश में कोरोना का कहर अब भी जारी है। कई राज्यों में अब भी संक्रमित मिल रहे है वहीं कई राज्यों में कोरोना के मामलों में कमी देखने को मिली है। संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए राज्य सरकारों ने जो लाकडाउन या सख्त पाबंदियां लगाई थी उन्‍हें अब हटाना शुरु कर दिया है। इसी क्रम में उत्‍तर प्रदेश में कोरोना के चलते लगाए गए सभी तरह के प्रतिबंध अब हटा दिए गए हैं। प्रतिबंध हटाने का यह आदेश अपर मुख्‍य सचिव अवनीश कुमार अवस्‍थी ने जारी किया है।

Crude oil price: तेल की कीमतों ने फिर दिया झटका! करीब 3 फीसदी दाम बढ़े

Covid Guidelines in UP update:

अपर मुख्‍य सचिव ने प्रतिबंध हटाने का यह आदेश जारी

रंगो के त्योहार से पहले सरकार ने बड़ी राहत देते हुए स्विमिंग पूल और वाटर पार्क पर लगे प्रतिबंध हटा लिए हैं। कोरोना वायरस के चलते पिछले दो साल से सरकार ने इस पर प्रतिबंध लगा रखा था। दो साल पहले मार्च के महीने में जब कोरोना संक्रमण की शुरुआत हुई थी उसके तत्काल बाद ही स्विमिंग पूल वाटर पार्क और अन्य सभी सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ ना लगे इसलिए प्रतिबंध लगा दिया गया था। तब से यह प्रतिबंध जारी था।

कोरोना की पहली लहर पर काबू पाने के बाद कई चीजों से तो प्रतिबंध हटाया गया मगर वाटर पार्क और स्विमिंग पूल पर प्रतिबंध जारी रहा। पिछले साल जब दूसरी लहर ने कहर बरपाया तो प्रतिबंधों का दायरा और बढ़ता गया बाजार शॉपिंग कंपलेक्स मॉल स्कूल कॉलेज क्लब आदि सभी पर सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया, जहां पर प्रतिबंध से छूट भी दी वहां पर सख्त प्रोटोकाल का पालन करने के निर्देश दिए। इसके बावजूद भी वाटर पार्क और स्विमिंग पूल पर प्रतिबंध अब तक जारी था। गुरुवार को जब सरकार ने यह फैसला लिया तो लोगों को बड़ी राहत मिली है।

यूपी में अब तक नौ जिले हो चुके संक्रमण मुक्त

यूपी में बीते 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 51 नए रोगी मिले। अब तक नौ जिले संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। जिन जिलों में अब कोरोना का एक भी रोगी नहीं है उनमें बदायूं, बलरामपुर, हापुड़, हाथरस, कासगंज, कौशांबी, महोबा, रामपुर व श्रावस्ती शामिल हैं। उधर 150 मरीज और स्वस्थ हुए। अब सक्रिय केस घटकर 1059 रह गए हैं।

प्रदेश में अब 50 जिलों में कोरोना के 10 से कम मरीज

बीते 24 घंटे में 1.25 लाख लोगों की कोरोना जांच की गई। अब तक कुल 10.63 करोड़ लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है। देश में सबसे ज्यादा कोरोना जांच यूपी में की गई है। अभी तक कोरोना से कुल 23,492 मरीजों की मौत हो चुकी है। अब रिकवरी रेट 98.8 प्रतिशत है। संक्रमण दर लगातार घट रही है।

अब पाजिटिविटी रेट 0.04 प्रतिशत है। 80 हजार निगरानी कमेटियों को अलर्ट कर दिया गया है। होली पर दूसरे राज्यों व विदेश से आ रहे लोगों पर इन निगरानी कमेटियों की मदद से नजर रखी जा रही है। जिलों में इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर की मदद से घर पर इलाज करा रहे मरीजों के परिजनों से बातचीत कर उन्हें जरूरी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

PM Awas Yojana: जल्द ही 1.75 करोड़ ग्रामीणों को मिलेगा अपने सपनों का आशियाना

Leave a Reply