UP Vidhan Sabha Chunav 2022: कांग्रेस ने जारी की 125 प्रत्याशियों की पहली सूची

लखनऊ। UP Vidhan Sabha Chunav 2022: उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कुछ अप्रत्याशित करने की संभावना के बीच में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने 18वीं विधानसभा के गठन के लिए प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। 125 प्रत्याशियों की पहली सूची में 50 महिलाओं का नाम है।

Cabinet Minister: दारा सिंह चौहान ने दिया इस्तीफा

प्रियंका गांधी वाड्रा ने पार्टी के प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव तथा उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने गुरुवार को पार्टी के प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की है। 125 प्रत्याशियों की इस सूची में 50 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है। प्रियंका गांधी वाड्रा ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रेस कॉन्फ्रेंस कर प्रत्याशियों की सूची जारी की है। माखी दुष्कर्म कांड पीड़ता की मां को कांग्रेस ने उन्नाव की सदर सीट से टिकट दिया है। उन्नाव में सदर से माखी दुष्कर्म पीडि़ता की मां आशा सिंह, मोहान से मधु रावत तथा बांगरमऊ से आरती बाजपेई को टिकट दिया गया है।

प्रियंका गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी आज उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पहली सूची जारी की है। हमने आज 125 प्रत्याशियों की जो सूची जारी की है। उसमें 50 महिलाएं हैं। हमने प्रयास किया है कि हमारा कैंडीडेट संघर्षशील और पूरे प्रदेश में नई राजनीति की पहल करने वाले प्रत्याशी हो।

UP Vidhan Sabha Chunav 2022: प्रियंका ने कहा कि हमारी उन्नाव की प्रत्याशी उन्नाव के माखी कांड की पीडि़ता की मां हैं। हमने उनको मौका दिया है कि वे अपना संघर्ष जारी रखें। जिस सत्ता में उनकी बेटी के साथ अत्याचार हुआ। उनके परिवार को बर्बाद किया गया, अब वह वहीं सत्ता हासिल करें। हमने सोनभद्र नरसंहार के पीड़ित में से एक रामराज गोंड को भी टिकट दिया है। इसी तरह आशा बहनों ने कोरोना में बहुत काम किया, लेकिन उन्हें पीटा गया। उन्हीं में से एक पूनम पांडेय को भी हमने टिकट दिया है। सदफ जाफर ने सीएए-एनआरसी के समय बहुत संघर्ष किया था। सरकार ने उनका फोटो पोस्टर में छपवाकर उन्हें प्रताडि़त किया। मेरा संदेश है कि अगर आपके साथ अत्याचार हुआ तो आप अपने हक के लिए लड़ें। कांग्रेस ऐसी महिलाओं के साथ है। हमने प्रयास किया है कि हमारा कैंडीडेट संघर्षशील और पूरे प्रदेश में नई राजनीति की पहल करने वाले प्रत्याशी हो।

40 प्रतिशत महिलाओं के साथ ही 40 प्रतिशत युवाओं को भी प्रत्याशी

प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि हमारे उम्मीदवारों की सूची एक नया संदेश भी है। हमने 40 प्रतिशत महिलाओं के साथ ही 40 प्रतिशत युवाओं को भी प्रत्याशी बनाया है। हमें आशा है कि इनके जरिए हम एक नई तरीके की राजनीति करेंगे। महिलाओं में जो टिकट दिए हैं, उसमें कुछ पत्रकार हैं तो एक-दो अभिनेत्री हैं। समाजसेवी महिलाओं की सूची में वह महिलाएं भी शामिल है जिन्होंने संघर्ष किया है और उन पर अत्याचार भी हुआ है।

कांग्रेस ने उन्नाव सदर से माखी कांड की पीडि़ता की मां आशा सिंह को तो चर्चित लखीमपुर के चीरहरण कांड की पीडि़ता रितु सिंह को मोहम्मदी सीट से उम्मीदवार बनाया है। नोएडा से पार्टी की प्रवक्ता पंखुड़ी पाठक को भी प्रत्याशी बनाया है। सलमान खुर्शीद की पत्नी की लुईस खुर्शीद को फर्रूखाबाद से, कांग्रेस विधायक दल की नेता अराधना मिश्रा मोना को प्रतापगढ़ के रामपुर खास से टिकट मिला है।एटा से गुंजन मिश्रा को उम्मीदवार बनाया है। उन्नाव की राजनीति में एक बड़ा मोड़ आ गया है। कांग्रेस प्रदेश प्रभारी प्रियंका वाड्रा ने माखी दुष्कर्म कांड की पीडि़ता की मां आशा सिंह को सदर विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है। कांग्रेस जिलाध्यक्ष आरती बाजपेई को बांगरमऊ से और मधु रावत को मोहान से प्रत्याशी बनाया है।

UP Vidhan Sabha Chunav 2022: कांग्रेस ने मेरठ के हस्तिनापुर से अर्चना गौतम और किठौर से बबिता गुर्जर को प्रत्याशी घोषित किया है। वाराणसी में पिंडरा से अजय राय और रोहनिया से राजेश्वर पटेल चुनाव लड़ेंगे। बागपत में छपरौली सीट से कांग्रेस जिलाध्यक्ष यूनुस चौधरी को टिकट दिया गया है। सोनभद्र से उम्भा नरसंहार कांड में प्रभावित आदिवासी रामराज गोंड को प्रत्याशी बनाया है। पार्टी ने सीतापुर से समीना, सम्भल से निदा अहमद, प्रयागराज दक्षिण से अल्पना निषाद, लखीमपुर खीरी में ब्लॉक प्रमुख चुनाव में भीड़ से अपमानित रितु सिंह, शाहजहांपुर में आशा बहुओं के आंदोलन में शामिल होने वाली पूनम पाण्डेय तथा लखनऊ में सीएए आंदोलन में तोडफ़ोड़ की आरोपित सदफ जाफर को लखनऊ मध्य से प्रत्याशी बनाया गया है। जालौन के कालपी से पूर्व विधायक उमा कांति तथा उरई सुरक्षित सीट से पूर्व अपर आयुक्त उर्मिला सोनकर खाबरी को टिकट दिया गया है। उमाकांति जिले की पहली महिला विधायक बनी थी। शाहजहांपुर के जलालाबाद से गुरुमीत कौर तथा सीतापुर शबीना को मैदान में उतारा गया है।

प्रयागराज मंडल की आठ सीटों पर कांग्रेस ने उतारे प्रत्याशी

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने गुरुवार को प्रयागराज मंडल की आठ विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी उतार दिया। इनमें प्रतापगढ़ जनपद की रामपुर खास सीट से आराधना मिश्रा मोना, बाबागंज से बीनारानी और प्रतापगढ़ सदर सीट से नीरज त्रिपाठी को चुनावी मैदान में उतारा गया है। इसके अलावा कौशांबी के मंझनपुर विधानसभा क्षेत्र से अरुण कुमार विद्यार्थी भी कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ेंगे। जबकि, प्रयागराज के फाफामऊ विधानसभा क्षेत्र से महिला प्रत्याशी दुर्गेश पांडेय, शहर उत्तरी से अनुग्रह नारायण सिंह, शहर दक्षिणी से अल्पना निषाद और बारा विधानसभा सीट से महिला प्रत्याशी मंजू संत को उम्मीदवार घोषित किया गया है।

Coronavirus in uttarakhand: ऋषिकेश आए 84 पर्यटक समेत 137 संक्रमित

Leave a Reply