Swachh Bharat Mission 2.0 : की पीएम मोदी ने की शुरुआत

0
78

नई दिल्ली। Swachh Bharat Mission 2.0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को शहरों को कचरा मुक्त बनाने के लिए स्‍वच्‍छ भारत मिशन (शहरी) 2.0 (दूसरा चरण) का शुभारंभ किया है। इसके अलावा AMRUT 2.0 की भी शुरुआत पीएम मोदी ने की है। इनकी शुरुआज आज नई दिल्‍ली स्थित डाक्‍टर अंबेडेकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में की गई।

Uttrakhand transport Department: के साथ मुख्य सचिव ने की समीक्षा

2030 के तय सतत विकास लक्ष्यों को पाने की तरफ आगे बढ़ा जाएगा

स्‍वच्‍छ भारत मिशन (Swachh Bharat Mission 2.0) के दूसरे चरण के तहत वर्ष 2030 के तय सतत विकास लक्ष्यों को पाने की तरफ आगे बढ़ा जाएगा। ये योजना मुख्‍य तौर पर रिड्यूज, रीयूज और रीसाइकिल स्‍तर पर काम करती है। स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण में अगले पांच वर्षों के भीतर शहरों से निकलने वाले कचरे का वैज्ञानिक प्रबंधन किया जाएगा, जिससे महानगरों और शहरों के बाहर कूड़े के पहाड़ बनने की नौबत नहीं आएगी। इसी तरह अमृत के दूसरे चरण में सभी शहरों के हर घर को नल से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा सीवेज के पानी को साफ कर दोबारा उपयोग करने लायक बनाया जाएगा।

इस मिशन के तहत करीब 4700 लोकल बॉडीज को स्‍वच्‍छ पानी की आपूर्ति की भी शुरुआत हो जाएगी। इस योजनाओं की सबसे बड़ी खास बात देश के शहरों से निकलने वाले कचरे और इससे बनने वाले कूड़े के पहाड़ों को कम करने में मदद मिल सकेगी। आपको बता दें कि देश के विभिन्‍न छोटे और बड़े शहर कचरे से बनने वाले पहाड़ों और इससे होने वाले परेशानियों से दो चार हो रहे हैं।

करीब 2.68 करोड़ स्‍वच्‍छ पानी के कनेक्‍शन लगाएगी सरकार

आज जिन योजनाओं की शुरुआत पीएम मोदी ने की है उसकी एक और खास बात ये भी है कि सरकार इसके तहत देश में करीब 2.68 करोड़ स्‍वच्‍छ पानी के कनेक्‍शन लगाएगी जिसके तहत लोगों को साफ पानी मिल सकेगा। इसके तहत करीब 500 शहरों में 2.64 करोड़ सीवर कनेक्‍शन भी दिए जाएंगे। इसके करीब 10.5 करोड़ लोगों को फायदा होगा।

PhD Chamber of Commerce: द्वारा आयोजित कार्यक्रम में CM धामी ने किया प्रतिभाग

Leave a Reply