Shivamogga Airport : पीएम पहुंचे कर्नाटक, शिवमोगा एयरपोर्ट का किया उद्घाटन

19

Shivamogga Airport : सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के दौरे पर पहुंचे। शिवमोगा एयरपोर्ट का प्रधानमंत्री मोदी ने उद्घाटन किया। वहीं पीएम ने मंच पर मौजूद कर्नाटक के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा को जन्मदिन की बधाई दी। इस दौरान पीएम ने हाथ जोड़कर उनका अभिवादन किया।

Swachh Sujal Shakti Samman : उत्तराखंड की दो महिला सरपंचों का सम्‍मान के लिए हुआ चयन

कर्नाटक में विकास से जुड़े हजारों-करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण (Shivamogga Airport Inaugurated)

पीएम मोदी ने कहा, ” आज शिवमोगा को अपना एयरपोर्ट मिला है, यह बहुत ही भव्य और सुंदर है। यह सिर्फ एयरपोर्ट नहीं है बल्कि इस क्षेत्र के जवानों के सपनों की नई उड़ान का अभियान है। आगे पीएम मोदी ने कहा कि आज मुझे एक बार फिर कर्नाटक के विकास से जुड़े हजारों-करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स के लोकार्पण और शिलान्यास का अवसर मिला है। ”

‘गाड़ी हो या सरकार, डबल इंजन से स्पीड कई गुना बढ़ जाती है’

कोई गाड़ी हो या सरकार… डबल इंजन लगता है तो उसकी स्पीड कई गुना बढ़ जाती है। पहले जब कर्नाटक के विकास की चर्चा होती थी तो ये बड़े शहरों तक ही सीमित रहती थी लेकिन हमारी सरकार विकास को कर्नाटक के गांवों तक… टियर-2 और टियर-3 शहरों तक पहुँचाने का काम कर रही है।

‘दुनिया में बज रहा भारत के एविएशन सेक्टर का डंका’ (Shivamogga Airport)

प्रधानमंत्री ने कहा, कांग्रेस के राज में ‘एयर इंडिया’ की पहचान घोटालों के लिए होती थी। घाटे वाले बिजनेस मॉडल के रूप में होती थी लेकिन आज ‘एअर इंडिया’ भारत के नए सामर्थ्य के रूप में विश्व में नई ऊंचाई, नई उड़ान भर रहा है। आज भारत के एविएशन सेक्टर का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है। वो दिन दूर नहीं जब भारत के नागरिक ‘मेड इन इंडिया’ वाले विमान में सफर करेंगे।

पीएम ने कहा, “छोटे शहर भी हवाई कनेक्टिविटी से जुड़ें, ऐसी सोच कांग्रेस की थी ही नहीं। आज देश के अनेक छोटे शहरों के पास आधुनिक हवाई अड्डे हैं। आप कल्पना कर सकते हैं कि भाजपा सरकार के काम करने की रफ़्तार क्या है।” अच्छी कनेक्टिविटी से जुड़ा इंफ्रास्ट्रक्चर इस पूरे क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर बनाने जा रहा है।

‘माताओं-बहनों के लिए सरकार का नल से जल अभियान’

पीएम मोदी ने नल से जल अभियान की विशेषता बताते हुए कहा. “आज शिवमोगा और इस क्षेत्र की माताओं-बहनों के जीवन को आसान बनाने के लिए भी एक बड़ा अभियान चल रहा है। ये अभियान है ‘हर घर नल से जल’ पहुंचाने का। बीजेपी की सरकार गांव-गरीब और किसान की सरकार है, बीजेपी की सरकार गरीबों के कल्याण के लिए काम करने वाली सरकार है। बीजेपी की सरकार माताओं-बहनों के स्वाभिमान, माताओं-बहनों के लिए अवसर और माताओं-बहनों के सशक्तिकरण के रास्ते पर चलने वाली सरकार है।”

पीएम इसके बाद बेक्लागवी जिले का दौरा करेंगे। इस दौरान वह जल जीवन मिशन के तहत 2,500 करोड़ रुपये से अधिक की जल आपूर्ति परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे जिससे दोनों जिलों के 13 लाख से अधिक लोगों को लाभ होगा।

पीएम-किसान के तहत लाभार्थियों को जारी करेंगे 13वीं किस्त

भारतीय रेलवे और जल जीवन मिशन के संयोजन में पीएम-किसान की 13वीं किस्त की बहुप्रतीक्षित किस्त कर्नाटक के बेलगावी में जारी की जाएगी। रविवार को कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) योजना के तहत लाभार्थी किसानों को 13वीं किस्त जारी करेंगे, इस किस्त के तहत किसानों को 2000 रुपये मिलेंगे। योजना के तहत आठ करोड़ से अधिक किसानों के खातों में सीधे 16,800 करोड़ रुपये जमा किए जाएंगे।

इस कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर और कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के सचिव, मनोज आहूजा उपस्थित रहेंगे। इस कार्यक्रम में पीएम-किसान और जल जीवन मिशन के लाभार्थियों सहित एक लाख से अधिक लोगों की प्रभावशाली उपस्थिति का अनुमान है। योजना के तहत 11वीं और 12वीं किस्त पिछले साल मई और अक्तूबर में दी गई थी।

Rudrapur : G-20 मीटिंग की तैयारियों का कमिश्नर ने लिया जायजा

Leave a Reply