दिल्ली से शुरू हुई बीएस -6 ईंधन की बिक्री

0
496

देश में दिल्ली देश का पहला शहर बन गया है, जहां यूरो-4 मानक से सीधे बीएस-6 मानक के पेट्रोल व डीजल की बिक्री शुरू होगी। हालांकि, इसके लिए ग्राहकों से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। राजधानी में खतरनाक स्तर पर पहुंच चुके वायु प्रदूषण को काबू में लाने के लिए बीएस-6 ईंधन की बिक्री की शुरुआत यहीं से की जा रही है। एनसीआर के नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद के अलावा मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे समेत 13 अन्य शहरों में बीएस-6 मानक के पेट्रोल और डीजल की बिक्री अगले वर्ष पहली जनवरी से शुरू होगी।

वहीं, देश के बाकी शहरों में इसकी शुरुआत अप्रैल, 2020 से की जाएगी। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के निदेशक (रिफाइनरीज) बीवी रामागोपाल ने कहा कि सार्वजनिक तेल कंपनियों के दिल्ली के सभी 391 पेट्रोल पंप रविवार से बीएस-6 मानक के पेट्रोलडीजल की आपूर्ति शुरू कर देंगे।

नहीं देनी होगी कोई अतिरिक्त कीमत

इसके लिए कोई अतिरिक्त कीमत भी नहीं देनी होगी। हालांकि कंपनियों के लिए स्वच्छ ईंधन उत्पादन पर प्रति लीटर करीब 50 पैसे का अतिरिक्त खर्च आएगा। दिल्ली में सालाना 9.6 लाख टन पेट्रोल और 12.65 लाख टन डीजल की खपत होती है।

इस मांग की आपूर्ति के लिए उत्तर प्रदेश की मथुरा, हरियाणा की पानीपत, मध्य प्रदेश की बीना और पंजाब की बठिंडा रिफाइनरी में बीएस-6 मानक के ईंधन का उत्पादन शुरू हो चुका है। स्वच्छ ईंधन के उत्पादन के लिए अकेले पानीपत रिफाइनरी पर करीब 183 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है।

LEAVE A REPLY