Reliance AGM 2022: दिवाली तक 5G सर्विस लॉन्च करेगी रिलायंस

284

नई दिल्ली। Reliance AGM 2022: रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की 45वीं वार्षिक बैठक में कई अहम घोषणाएं की गईं। कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के आरआईएल (RIL) की 45वीं एजीएम (Reliance AGM 2022) में एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि दिवाली तक मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और अन्य महानगरों में Jio 5G सर्विस शुरू हो जाएगी।

Mass Murder in Dehradun: परिवार के पांच सदस्यों को उतारा मौत के घाट

आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपने भाषण में कहा कि कंपनी ने स्वदेशी तकनीक से एक एंड-टू-एंड 5G इंफ्रास्टक्चर विकसित किया है, जो पूरी तरह से क्लाउड आधारित है। यह पूरी तरह से हमारे 2,000 से अधिक युवा Jio इंजीनियरों द्वारा विकसित किया गया है।

5G पर 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी कंपनी

आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Reliance AGM 2022) ने ऐलान किया कि अगले दो महीनों के भीतर यानी दिवाली तक कंपनी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई महानगरों सहित कई प्रमुख शहरों में Jio 5G लॉन्च करेगी। मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी दिसंबर 2023 तक देश के हर शहर, हर तालुका और हर तहसील में Jio 5G पहुंचा देगी। इसके लिए कंपनी 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

एफएमसीजी कारोबार में उतरेगी रिलायंस रिटेल

रिलायंस रिटेल (Reliance AGM 2022) की हेड ईशा अंबानी ने उपभोक्ता वस्तुओं के कारोबार में उतरने की घोषणा की। इसका उद्देश्य उच्च गुणवत्ता वाले, किफायती उत्पादों को विकसित करना और उनकी डिलीवरी करना है। ये उत्पाद हर भारतीय की जरूरत पूरा करेंगे। रिलायंस रिटेल की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा कि कंपनी ने पिछले साल 200 मिलियन से अधिक ग्राहकों तक अपनी पहुंच बनाई। उन्होंने कहा कि हमारे स्टोर में आने वाले ग्राहकों की संख्या में 18 फीसद की वृद्धि हुई है। कंपनी की योजना अपने स्टोर की संख्या को 15,000 से अधिक ले जाने की है। इसे पूरा करने के की दिशा में काम करते हुए कंपनी ने इस वित्तीय वर्ष 2,500 से अधिक स्टोर खोले।

नई गीगा फैक्टरी स्थापित करेगी आरआईएल

मुकेश अंबानी ने रिलायंस के नए गीगा कारखाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा के अलावा, हम जैव-ऊर्जा, अपतटीय पवन और नवीकरणीय ऊर्जा के अन्य गैर-पारंपरिक रूपों पर भी सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं। 45वीं एजीएम में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि आरआईएल का नया ऊर्जा कारोबार भारत को ऊर्जा का निर्यातक बनने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य भारत को ऊर्जा क्षेत्र में विश्व नेता बनाना है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य 2023 तक बैटरी पैक का उत्पादन शुरू करना और 2024 तक पूरी तरह से एकीकृत 5 GWh वार्षिक सेल के कारोबार में पैठ बनाना है। कंपनी इस क्षमता को 2027 तक 50 GWh तक बढ़ाएगी।

आकाश, ईशा और अनंत को भविष्य के लिए तैयार किया जा रहा है

मुकेश अंबानी ने कहा कि हमारे अगली पीढ़ी के नेता पूरे विश्वास के साथ व्यवसाय की बागडोर संभाल रहे हैं। आकाश और ईशा ने जियो और रिटेल की जिम्मेदारी संभाल ली है। अनंत भी बड़े उत्साह के साथ हमारे न्यू एनर्जी बिजनेस से जुड़े हैं। इनको भविष्य की जिम्मेदारियों के लिए तैयार किया जा रहा है।

पेरिस 2024 ओलंपिक में इंडिया हाउस की मेजबानी

रिलायंस फाउंडेशन ने ओलंपिक खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों, एशियाई खेलों और राष्ट्रीय खेलों में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए एथलीटों का समर्थन करना जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि कंपनी आगामी पेरिस 2024 ओलंपिक में इंडिया हाउस की मेजबानी करेगी।

पीएम मोदी के विजन पर आगे बढे़गी कंपनी

बैठक की शुरुआत में रिलायंस इंडस्ट्री के चैयरमैन मुकेश अंबानी ने देश के चहुमुंखी विकास के लिए प्रधानमंत्री मोदी के विजन की तारीफ करते हुए कहा कि रिलायंस इस महायज्ञ में अपना सर्वोत्तम योगदान करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त के अपने भाषण में पंच-प्रण या पांच अनिवार्यताओं की बात की थी, जिससे निश्चित तौर पर भारत को 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनाया जा सकेगा। मुकेश अंबानी का कहना है कि आरआईएल भारत की प्रगति में अब तक की तुलना में कहीं अधिक योगदान देगी। उन्होंने कहा कि हमारी कंपनी वार्षिक राजस्व में 100 अरब डॉलर को पार करने वाली भारत की पहली कॉर्पोरेट कंपनी बन गई है। रिलायंस का राजस्व 47% बढ़कर 104.6 बिलियन डॉलर हो गया है। रिलायंस ने रोजगार सृजन में एक नया रिकॉर्ड बनाया और 2.32 लाख नौकरियां जोड़ीं। अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल भारत में सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है। वित्त वर्ष 22 के दौरान, रिलायंस भारत में सबसे बड़ा करदाता रहा और इसने राष्ट्रीय राजकोष में 188,000 करोड़ रुपये से अधिक का योगदान दिया।

सरकार के कुशल प्रबंधन की तारीफ

मुकेश अंबानी ने कहा कि कोरोना महामारी से निपटने में सरकार के कुशल प्रबंधन और आर्थिक चुनौतियों से मुकाबला करने में उसके व्यावहारिक दृष्टिकोण ने भारत को पहले से अधिक मजबूत, पहले से अधिक समझदार और पहले से अधिक लचीला बनाने में मदद की है। उन्होंने आर्थिक चुनौतियों और अस्थिरता के दौर में भारतीय अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री को बधाई देना दी।

आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल ने रिकॉर्ड 2 लाख करोड़ रुपये का कारोबार और 12,000 करोड़ रुपये का एबिटा हासिल किया है, जो इसे एशिया के शीर्ष-1 खुदरा विक्रेताओं में लाकर खड़ा कर दिया है।

बता दें कि RIL की यह वार्षिक आम बैठक लगातार तीसरे वर्ष वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की गई। इस वार्षिक आम बैठक को वर्चुअल रियलिटी प्लेटफॉर्म के साथ-साथ पांच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किया गया। बैठक की लाइव स्ट्रीमिंग आप Jio Meet पर भी हुई। इसे यूट्यूब के अलावा फेसबुक पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और रिलायंस जियो के पेजों पर लाइव स्ट्रीम किया गया। इवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग ट्विटर और कू ऐप पर भी हुई।

रिलायंस की पिछली एजीएम के अहम फैसले

पिछ्ली एजीएम ने मुकेश अंबानी ने कहा था कि Jio देश को 5G युक्त बनाएगा। उन्होंने ऐलान किया था कि रिलायंस 5G की विश्वस्तरीय सेवा देने की स्थिति में है। उन्होंने कहा था कि 5G का इको सिस्टम विकसित करने के लिए हम 5G उपकरणों की एक सीरीज डेवलप करने के लिए काम कर रहे हैं। पिछले एजीएम में ही रिलायंस ने JIOPHONE NEXT स्मार्टफोन लॉन्च किया था। यही नहीं, मुकेश अंबानी ने सऊदी कंपनी अरामको के चेयरमैन और पीआईएफ के गवर्नर यासिर अल-रुमायन को कंपनी के बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक के रूप में शामिल करने की घोषणा की। कंपनी ने रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में आगे बढ़ने की भी घोषणा की थी।

ShriKrishna Janambhoomi Case: मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि केस में होगा वीडियोग्राफी सर्वे

Leave a Reply