PM Modi US tour: कल अमेरिकी दौरे पर जाएंगे पीएम, इन मुद्दों पर होगी खास चर्चा

546

नई दिल्ली। PM Modi US tour: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अमेरिका दौरे पर जा रहे हैं। कोरोना संकट की वजह से छह महीने बाद पीएम मोदी की यह विदेश यात्रा बेहद खास है। पीएम मोदी बुधवार सुबह अमेरिका के लिए रवाना होंगे और 26 सितंबर को भारत लौटेंगे। पीएम मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ पहली व्यक्तिगत बैठक होगी। बाइडन की मुलाकात के साथ ही पीएम मोदी क्वाड नेताओं की बैठक और संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र को संबोधित करेंगे। यह जानकारी विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने दी है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन द्वारा आयोजित COVID-19 वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

Mahant Narendra Giri: को CM योगी ने दी श्रद्धांजलि

PM Modi US tour: भारत-अमेरिका संबंधों की करेंगे समीक्षा

पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी जाएगा। श्रृंगला ने कहा कि 24 सितंबर को अपनी द्विपक्षीय बैठक में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन भारत-अमेरिका संबंधों की समीक्षा करेंगे। दोनों देशों के बीच ग्लोबल पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने, व्यापार, रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने आदि पर चर्चा होने की उम्मीद है। भारत में निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की कुछ बड़ी कंपनियों के सीइओ के साथ भी बैठक करेंगे।

श्रृंगला ने आगे कहा कि 25 सितंबर को प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री सीमा पार आतंकवाद, कोविड और जलवायु परिवर्तन से निपटने के वैश्विक प्रयास, बहुपक्षीय संस्थान में सुधार की जरूरत जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात करेंगे।

पीएम 23 सितंबर को उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से भी करेंगे मुलाकात

वहीं, पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की मुलाकात को लेकर व्हाइट हाउस ने सोमवार देर रात इस हफ्ते होने वाली मुलाकात की पुष्टि की है। बयान में कहा गया है कि 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में राष्‍ट्रपति बाइडन भारत के प्रधानमंत्री को होस्ट करेंगे। हम चाहते हैं कि दोनों देशों के रिश्ते और ज्यादा मजबूत हों। पीएम मोदी 23 सितंबर को उप राष्‍ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात करेंगे। सोमवार को व्हाइट हाउस ने राष्ट्रपति बाइडन का साप्ताहिक कार्यक्रम की घोषणा की है।

Bharat Bandh ALERT! 27 सितंबर को देशभर में किसानों का ‘भारत बंद

Leave a Reply