पीएम मोदी एक क्रांतिकारी नेताः नेतन्याहू, भारत और इजरायल के बीच नौ बड़े समझौतों पर हुआ करार

1072

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के ऐतिहासिक भारत दौरे का दूसरा महत्वपूर्ण दिन है। हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी के साथ चल रही प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता समाप्त हो गई। भारत और इजरायल के बीच साइबर सुरक्षा, रक्षा, फिल्म निर्माण, विज्ञान, तकनीक, तेल, सौर ऊर्जा और निवेश के क्षेत्र में कई अहम समझौते हुए। कुल नौ बड़े समझौतों पर दोनों देशों ने मिलकर हस्ताक्षर किए।

दोनों ने की एक दूसरे की जमकर तारीफ

द्विपक्षीय वार्ता के बाद पीएम मोदी और नेतन्याहू ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। इस दौरान भी दोनों नेताओं के बीच काफी गर्मजोशी देखने को मिली और उन्होंने एक दूसरे की जमकर तारीफ की। पीएम मोदी को संबोधित करते हुए नेतन्याहू ने कहा, आप एक क्रांतिकारी नेता हैं और आपके प्रयासों से भारत महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल करेगा। आपकी इजरायल यात्रा ने दोनों देशों के संबंधों को एक नए मुकाम तक पहुंचाया। हम दो ऐसे मुल्क हैं जिनका अतीत गौरवशाली है और हम दो ऐसे मुल्क हैं जो अपने वर्तमान पर गर्व करते हैं।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, हमारे लिए यह बेदह महत्वपूर्ण पल है। मैं इजरायल के पीएम का उनके भारत दौरे पर फिर से स्वागत करता हूं। बेंजामिन नेतन्याहू इस साल के हमारे पहले महत्वपूर्ण अतिथि हैं।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत के बाद कुछ पंक्तियां इजरायल की भाषा में भी बोलीं। उन्होंने कहा, दोनों देशों के बीच फिल्म, स्टार्ट अप इंडिया, रक्षा और निवेश को लेकर सहमति बनी है। मैं उम्मीद करता हूं कि आनेवाले समय में दोनों देश मिलकर एक-दूसरे की तरक्की और दोनों देशों की जनता के लिए मिलकर काम कर सकेंगे। यह भी खुशी की बात है कि मेरे मित्र नेतन्याहू ने ऐसे समय में भारत का दौरा किया, जब देश में लोहड़ी, मकर संक्राति, पोंगल और बीहू जैसे त्योहारों का मौसम है। इस दौरान पीएम नेतन्याहू भारत की विविधतापूर्ण संस्कृति का दर्शन कर सकेंगे।

Leave a Reply