PM Modi in UNGA: संयुक्त राष्ट्र महासभा में पीएम मोदी का संबोधन आज

0
141

न्यूयार्क। PM Modi in UNGA प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम को न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 76 वें सत्र को संबोधित करेंगे। उनका संबोधन कोरोन महामारी, आतंकवाद से निपटने की आवश्यकता और जलवायु परिवर्तन सहित अन्य ‘वैश्विक चुनौतियों’ पर केंद्रित होगा। कोरोना महामारी के कारण पिछले साल इस सत्र का आयोजन वर्चुअली हुआ था। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी यूएनजीए को संबोधित करने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के द्विपक्षीय बैठक कर चुके हैं। उन्होंने अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात की है। इसके अलावा वे क्वाड नेताओं के साथ बैठक में भी शामिल हुए हैं।

COVID Vaccination in up: दस करोड़ डोज का लक्ष्य पाने वाला UP बना पहला राज्य

PM Modi in UNGA: बाइडन के साथ पहली द्विपक्षीय बैठक

व्हाइट हाउस के ओवल कार्यालय में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ अपनी पहली द्विपक्षीय बैठक करने के बाद पीएमन मोदी ने वाशिंगटन से न्यूयार्क के लिए उड़ान भरी और शुक्रवार को पहले व्यक्तिगत क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लिया। प्रधानमंत्री मोदी और उनके समकक्ष आस्ट्रेलिया के स्काट मारिसन और जापान के योशीहिदे सुगा ने वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन द्वारा आयोजित क्वाड नेताओं की बैठक में शामिल हुए।

न्यूयार्क पहुंचने की सूचना प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करके दी

न्यूयार्क पहुंचने की सूचना प्रधानमंत्री मोदी ने खुद ट्वीट करके दी। उन्हों ट्वीट करके कहा, ‘न्यूयार्क शहर में लैंड किया। 25 तारीख को भारतीय समयानुसार शाम 6:30 बजे यूएनजीए को संबोधित करूंगा।’ विदेश मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, ‘भारत के 1.3 अरब लोगों की भावनाओं को व्यक्त करने! पीएम मोदी यूएनजीए के 76वें सत्र को संबोधित करने के लिए न्यूयार्क पहुंचे हैं। भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की वर्तमान सदस्यता इसे और भी अधिक महत्व देती है!’

लगभग 109 राष्ट्राध्यक्ष व्यक्तिगत रूप से महासभा को संबोधित करेंगे

अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू और संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री का स्वागत किया। वक्ताओं की दूसरी अस्थायी सूची के अनुसार लगभग 109 राष्ट्राध्यक्ष व्यक्तिगत रूप से महासभा को संबोधित करेंगे और लगभग 60 पहले से रिकार्ड किए गए वीडियो स्टेटमेंट के माध्यम से भाषण देंगे।

आखिरी बार 2019 में किया था संबोधित

प्रधानमंत्र मोदी ने आखिरी बार 2019 में संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र को संबोधित किया था। पिछले साल वेश्विक नेताओं ने सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के लिए पहले से रिकार्ड किए गए वीडियो से संबोधित किया था। कोरोना महामारी के कारण व्यक्तिगत तौर पर यहां मौजूद होना संभव नहीं था। संयुक्त राष्ट्र के 75 साल के इतिहास में यह पहली बार था कि यूएनजीए सत्र का आयोजन वर्चुअी हुआ। इस साल भी दुनियाभर के नेताओं के लिए पहले से रिकार्ड बयान भेजने का विकल्प खुला रखा गया है, क्योंकि दुनियाभर के कई देशों में महामारी का प्रकोप जारी है। महासभा को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी भारत लौटेंगे।

Kumaun University: को राष्ट्रीय स्तर पर मिला 27वां स्थान

Leave a Reply