PM-KISAN : 10 करोड़ किसानों को नए साल का तोहफा

403

नई दिल्ली: PM-KISAN  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को 10.09 करोड़ से अधिक किसानों को पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत वित्तीय सहायता की 10वीं किस्त के रूप में कुल 20,900 करोड़ रुपये जारी किए। मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आयोजित एक कार्यक्रम में लाभार्थियों को राशि जारी की। वर्चुअल इवेंट के दौरान, प्रधानमंत्री ने लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों (FPO) को 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया, जिससे 1.24 लाख किसान लाभान्वित हुए।

Free tablet plan : की सीएम पुष्कर सिंह धामी ने की शुरुआत

कार्यक्रम में नौ मुख्यमंत्री, विभिन्न राज्यों के कई मंत्री और कृषि संस्थानों के प्रतिनिधि शामिल हुए

कार्यक्रम में नौ मुख्यमंत्री, विभिन्न राज्यों के कई मंत्री और कृषि संस्थानों के प्रतिनिधि शामिल हुए। इस मौके पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि नए साल 2022 के पहले दिन करीब 10.09 करोड़ लाभार्थियों को करीब 20,900 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के सरकार के प्रयास के तहत पीएम-किसान कार्यक्रम शुरू किया गया था।

PM-KISAN की 9वीं किस्त अगस्त 2021 तक जारी

गौरतलब है कि PM-KISAN की 9वीं किस्त अगस्त 2021 तक जारी की गई थी। जारी की गई नवीनतम किश्त के साथ, योजना के तहत प्रदान की गई कुल राशि लगभग 1.8 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। प्रधानमंत्री कार्यालय के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, यह सरकार की निरंतर प्रतिबद्धता और जमीनी स्तर के किसानों को सशक्त बनाने के संकल्प के अनुरूप है।

क्या है पीएम किसान योजना?

पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ दिया जाता है, जो 2000-2000 रुपये की तीन समान किस्तों में आता है। यह किस्ते हर चार महीने में आती हैं यानी साल में तीन बार किसानों के खाते में इस योजना के जरिए 2000-2000 रुपये भेजे जाते हैं। योजना के तहत पैसा सीधे लाभार्थियों किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक दिसंबर 2018 से ऑपरेशनल है। यह भारत सरकार से 100% वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। इस योजना के तहत किसान परिवारों को 6000/- प्रति वर्ष की आय सहायता दी जाती है। योजना के लिए परिवार की परिभाषा पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं।

Uttarakhand Chunav 2022 : मुख्‍यमंत्री धामी ने कांग्रेस पर जमकर बोला हमला

Leave a Reply