आम बजट में पेट्रोल-डीजल नहीं हुआ सस्ता

0
521

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को वित्त वर्ष 2018-19 का आम बजट पेश किया। सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में जितनी कटौती की उस पर उतना ही रोड सेस लगा दिया। ऐसे में पेट्रोल-डीजल के सस्ता होने की संभावना खत्म हो गई है। जानकारी के लिए बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के महंगे होने और भारतीय रुपये में आई कमजोरी के चलते पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही थी।

बेसिक एक्साइज ड्यूटी में 2 रुपए की कमी की गई और 6 रुपए की अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी को खत्म किया गया लेकिन दूसरी तरफ 8 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से रोड सेस लगा दिया गया। आइओसी की वेबसाइट के मुताबिक 1 फरवरी 2018 को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 73.05 रुपए रहे जो कि 31 जनवरी 2018 को 72.92 रुपए थे। आपको बता दें कि विभिन्न राज्यों में लगने वाले टैक्स और डायनैमिक प्राइजिंग के चलते कीमतों राज्यवार अलग अलग होती हैं।

ये चीजें हुई महंगी

टीवी पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 15 फीसद कर दी गई है। मोबाइल भी महंगे होंगे, क्योंकि इन पर भी कस्टम ड्यूटी 15 फीसद से बढ़कर 20 फीसद कर दी गई है। लैपटॉप भी महंगा हुआ है। विदेशों से लग्जरी कार मंगवाना महंगा हो गया।
फूड प्रोसेसिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स पर 5 फीसद कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई। हीरे के गहने, जूस (फल और सब्जीर), ट्रक और बस के टायर, परफ्यूम, सिल्कौ के कपड़े, जूते, मोबाइल फोन के पार्ट्स, जेमस्टो न बी महंगे होंगे।

क्या हुआ है सस्ता

काजू, सिल्वर फॉयल, पीओसी मशीनें, फिंगर स्कैनर, देश में तैयार हीरे, सौर बैटरी। पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटी है जिससे इनमें 2 रुपए की गिरावट आई है।

LEAVE A REPLY