Operation MeghChakra: सीबीआई ने 20 राज्यों के 56 जगहों पर छापेमारी

3

नई दिल्ली। Operation MeghChakra:  बच्चों के अश्लील फोटो और वीडियो की आनलाइन बिक्री और वितरण के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) शनिवार को 20 राज्यों में 56 स्थानों पर छापेमारी कर रहा है। उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि सीबीआई को इंटरपोल की सिंगापुर स्थित क्राइम अगेंस्ट चाइल्ड यूनिट से इंटरनेट पर ऐसी सामग्री की बिक्री और वितरण के बारे में जानकारी मिली थी, जिसके बाद अपराध में शामिल आरोपियों के पूरे नेटवर्क पर नकेल कसने के लिए 200 से अधिक सीबीआई अधिकारियों की विभिन्न टीमों का गठन किया गया।

Ankita Murder Case: आरोपी पुलकित के पिता-भाई BJP से निष्कासित

‘क्लाउड स्टोरेज का किया जा रहा उपयोग’

सूत्रों के मुताबिक, ‘हमें पता चला है कि बच्चों के अश्लील फोटो और वीडियो के वितरण में आरोपी द्वारा क्लाउड स्टोरेज का उपयोग किया जा रहा है। हमें इसके इनपुट मिले, जिसके बाद हमने तकनीकी निगरानी के आधार पर उनके ठिकाने का पता लगाया और अब उनकी रेडिंग कर रहे हैं।’ इस पूरे आपरेशन को ‘आपरेशन मेघचक्र’ नाम दिया गया है।

सूत्रों ने कहा कि चल रहे आपरेशन छापे (Operation MeghChakra) का एक अनुवर्ती था जो नवंबर 2021 में उसी अपराध के संबंध में आयोजित किया गया था। उस समय इसे ‘आपरेशन कार्बन’ नाम दिया गया था। संघीय जांच एजेंसी द्वारा अंतरराष्ट्रीय सहयोग चैनलों का उपयोग उन आरोपियों के पूरे नेटवर्क का पता लगाने के लिए किया गया है जो आनलाइन बच्चों की अश्लील फोटो और वीडियो वितरित कर रहे हैं। आगे के विवरण की प्रतीक्षा है।

PM Himachal Mandi Rally: बारिश ने रोकी मोदी की राह

Leave a Reply