105 साल की उम्र में महिला ने दिए 4th क्लास के एग्जाम,74.5% मार्क्स किए स्कोर

939

नई दिल्ली। कहते हैं कि पढ़ने-लिखने की कोई उम्र नहीं होती। इस बात को सच साबित कर दिखाया है कि केरल से ताल्लुक रखने वाली 105 साल की बुर्जुग महिला ने। इस उम्र में उन्होंने चौथी कक्षा के पेपर दिए हैं और एग्जाम में 74 फीसदी से ज्यादा मार्क्स हासिल किए हैं। इन महिला का नाम है भगीरथी अम्मा।

105 साल की उम्र में महिला ने दिए 4th क्लास के एग्जाम,74.5% मार्क्स किए स्कोर कहते हैं कि पढ़ने-लिखने की कोई उम्र नहीं होती। इस बात को सच साबित कर दिखाया है कि केरल से ताल्लुक रखने वाली 105 साल की बुर्जुग महिला ने।

भगीरथी अम्मा, पिछले साल नवंबर में राज्य साक्षरता अभियान द्वारा कोल्लम में आयोजित परीक्षा में वो शामिल हुई थीं। हाल ही में इस परीक्षा का रिजल्ट घोषित हुआ है, जिसमें अम्मा ने कुल 275 अंकों में से 205 अंक हासिल किए। इस साक्षरता अभियान द्वारा जारी बयान में कहा गया कि कुल 11593 विद्यार्थियों ने चौथी कक्षा की परीक्षा में भाग लिया, जिसमें से 10012 सफल रहे। इनमें 9456 महिलाएं हैं। बता दें कि अम्मा के छह बच्चे हैं। इनमें कुल 16 नाती-पोते हैं।

इस बारे में राज्य साक्षरता मिशन के जिला समन्वयक सीके प्रदीप कुमार ने एएनआई से बात करते हुए कहा कि अम्मा ने अपनी परीक्षा 74.5 प्रतिशत अंकों के साथ पास की है। यह हर किसी के लिए प्रेरणा देने वाली बात है कि उन्होंने इस उम्र में भी ये जज्बा दिखाया और पढ़ाई की शुरुआत की। अम्मा के इस कदम से और लोग भी आगे आएंगे। बता दें कि यूं तो अम्मा को बचपन से ही पढ़ाई की चाहत थी। लेकिन उनकी यह इच्छा अधूरी रही गई थी। पारिवारिक परिस्थतियों की वजह से उन्होंने 9 वर्ष की उम्र में बीच में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी। उस वक्त वे तीसरी क्लास में पढ़ती थीं। इसके बाद से वे शादी और बच्चों की जिम्मेदारियों में फंस गईं थी। लेकिन उम्र के इस मोड़ पर उन्होंने वापस अपनी पढ़ाई पूरी करने का फैसला किया। इसका ही नतीजा है कि आज वे पढ़ रही हैं।

Leave a Reply