India China News: डेमचॉक सेक्‍टर में पकड़ा गया चीनी सैन‍िक, अनजाने में सीमा पार करने की संभावना

0
205

नई दिल्ली: ईस्टर्न लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर भारत चीन तनाव के बीच आज भारतीय सैनिकों ने एक चीनी सैनिक को हिरासत में लिया है। वह चीनी सेना में कॉरपोरल रैंक में है, जिसे डेमचॉक एरिया में हिरासत में लिया गया। आज सुबह चीनी सैनिक को भारतीय साइड में पकड़ा गया। बाद में चीन सेना की तरफ से भारतीय सेना को बताया गया कि उनका एक सैनिक मिसिंग है और भारतीय सेना से उसे ढूंढ़ने की रिक्वेस्ट भी की गई। हालांकि भारतीय सेना तब तक उसे हिरासत में ले चुकी थी।

Bihar Election 2020: चुनावी रैलियों में बड़े नेताओं काे निशाना बना सकते आंतकी

प्रोटोकॉल के अनुसार सौंप दिया जाएगा वापस

काफी खोजने के बाद भारतीय सेना को चीनी सैनिक मिला। वहां की बेहद खराब वेदर कंडीशन में उसे सुरक्षित रखने के लिए उसे खाना दिया गया, गर्म कपड़े दिए गए और ऑक्सीजन दी गई। उसकी पहचान चीनी सेना में कॉरपोरल वांग यालांग के तौर पर हुई है। अभी वह चीनी सैनिक भारतीय सेना की हिरासत में है। जिससे पूछताछ की जा रही है। चीनी सैनिक को प्रोटोकॉल के हिसाब से जरूरी प्रक्रिया पूरे करने के बाद चुशूल-मॉल्डो बीपीएम पॉइंट से वापस चीनी सेना को सौंपा जाएगा।

आमने-सामने हैं दोनों देशों की सेनाएं

भारत और चीन की सेनाएं अप्रैल-मई से आमने-सामने हैं। पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल के कई पॉइंट्स पर दोनों तरफ से तनातनी है। मुख्‍य तनाव बिंदुओं में डेमचॉक के अलावा पैंगोंग झील का उत्‍तरी और दक्षिणी तट, देपसांग का मैदानी इलाका शामिल हैं। सीमा पर दोनों तरफ से भारी संख्‍या में जवानों की तैनाती है। ऐसे वक्‍त में किसी चीनी सैनिक का अनजाने में सीमा पार करके चले आना बड़ी घटना है।

भारत दिखाता आया है बड़ा दिल

दोनों देशों के बीच की सीमाएं तय न होने की वजह से अक्‍सर ऐसे वाकये होते रहते हैं। भारत अनजाने में सीमा पार कर आए चीनी नागरिकों को सकुशल वापस भेजने में हिचकता नहीं। इसी तनाव के बीच एक चीनी जोड़ा रास्‍ता भटक गया था। सेना ने न सिर्फ उनको रास्‍ता दिखाया, बल्कि खाना खिलाया और पूरे वक्‍त उनका ध्‍यान रखा।

KBC के सेट से अमिताभ बच्चन ने फोटो शेयर कर कहा – कर्म ही पूजा है, बेटे अभिषेक ने दिया ये रिएक्शन

LEAVE A REPLY