Weather Update: फि‍र बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, 12 और 13 जनवरी को इन इलाकों में होगी बारिश

0
390

नई दिल्‍ली। Weather News Today Forecast उत्‍तर भारत के पहाड़ी इलाकों में 12 और 13 जनवरी को बारिश एकबार फ‍िर से दस्‍तक दे सकती है। मौसम विभाग (India Meteorological Department, IMD) के मुताबिक, पश्चिमी हिमालयी रीजन में 11 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा जिससे जम्‍मू-कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में 12 और 13 जनवरी को बारिश हो सकती है। हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी थमने के बाद भूस्‍खनल की घटनाएं सामने आ रही हैं। रामपुर-निरमंड सड़क बजीर-बावर (Bazir- Bawar) भूस्‍खनल के कारण बंद हो गई है।

Citizenship Amendment Act: सीएए के समर्थन में हरिद्वार और रुड़की में भाजपा की रैली, चमोली, उत्तरकाशी व रुद्रप्रयाग में जनसंपर्क

समाचार एजेंसी एएनआइ ने मौसम विभाग के हवाले से बताया है कि हिमाचल प्रदेश Himachal Pradesh weather के कुछ इलाकों में भी 13 जनवरी को बारिश दर्ज की जा सकती है। यही नहीं तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराईकल और केरल में आज भी बारिश संभव है। इन क्षेत्रों के अलावा आंध्र प्रदेश और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के ऑल इंडिया बुलेटिन all India weather warning bulletin में कहा गया है कि हरियाणा और पंजाब के मुख्‍तलिफ इलाकों में शीतलहर का प्रकोप भी देखा जा सकता है। यही नहीं पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा उत्‍तराखंड, मध्‍य प्रदेश, ओडिशा, गंगेटिक पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में अगले दो दिनों तक कोहरा लोगों की परेशानियां भी बढ़ा सकता है।

मौसम का हाल बताने वाली निजी एजेंसी स्‍काइमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक,

मौसम का हाल बताने वाली निजी एजेंसी स्‍काइमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत के भागों में न्यूनतम तापमान में और गिरावट आ सकती है। उत्तरी राजस्थान के कुछ शहरों में शीतलहर शुरू हो सकती है जबकि पंजाब और हरियाणा में एक-दो स्थानों पर कोल्ड डे की स्थिति रहने की संभावना है। पिछले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय के अधिकांश हिस्सों पर भारी बर्फबारी दर्ज की गई। ह‍िमाचल प्रदेश के शिमला में 20 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है।

उत्‍तराखंड Uttarakhand Weather खासकर कुमाऊं मंडल में इस बार हिमपात ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। नैनीताल और भीमताल में वर्षों बाद हुई बर्फबारी ने लोगों के चेहरे पर रौनक ला दी है। चंपावत जिले में इस बार घर की छतें बर्फ से ढक गई हैं। पिथौरागढ़ शहर में सीजन का पहला हिमपात दर्ज किया गया है जबकि अल्‍मोड़ा और बागेश्‍वर में बर्फबारी ने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। बर्फबारी व बारिश से टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग आठ घंटे से अधिक वक्त तक बंद रहा।

ह‍िमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी के बाद मौसम साफ है। बर्फबारी को देख रिज, कुफरी, नारकंडा, मनाली, डलहौजी, मैक्लोडगंज में पर्यटकों की आवक बढ़ गई है। प्रदेश में पर्यटन विकास निगम के तहत 55 होटल संचालित हैं जिनमें 80 फीसद तक ऑक्यूपेंसी है। निजी होटलों में 90 फीसद ऑक्यूपेंसी चल रही है। आने वाले दिनों में ज्‍यादा पर्यटकों के आने की संभावना है। हालांकि मौसम विभाग ने 11 जनवरी से फ‍िर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का अनुमान जताया है जिससे राज्‍य के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश बर्फबारी का दौर देखा जा सकता है।

तलाक के 6 साल बाद भी ऋतिक और Ex वाइफ सुजैन के बीच है खास रिश्ता, बर्थडे पर शेयर किया स्पेशल पोस्ट

LEAVE A REPLY