Sponsored
loading...

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे चार दिवसीय भारत के दौरे पर

0
137

नई दिल्ली। श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे (Mahinda Rajapaksa) चार दिवसीय भारत के दौरे पर हैं। आज यानी शनिवार को राष्ट्रपति भवन में उनका औपचारिक स्वागत किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) भी मौजूद रहें। औपाचरिक स्वागत के बाद हैदराबाद हाउस में राजपक्षे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इससे पहले राजपक्षे ने विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर (Subrahmanyam Jaishankar) से मुलाकात की थी।

चीन के हुबेई में फंसे केरल के 15 छात्र कोच्चि पहुंचे, थर्मल जांच के बाद अलग वार्ड में कराए गए भर्ती

7 से 11 फरवरी तक भारत की यात्रा पर

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे का पदभार संभालने के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा है। साथ ही उन्होंने बताया कि श्रीलंका के प्रधानमंत्री 7 से 11 फरवरी तक भारत की यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान दोनों देशों के संबंधों के विविध आयामों पर चर्चा की जाएगी।

वाराणसी, सारनाथ, बोधगया और तिरूपित भी जाएंगे श्रीलंका के प्रधानमंत्री

विदेश मंत्रालय के मुताबिक,श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे का सरकार कार्यक्रम 8 फरवरी यानी आज से शुरू होगा। इस दौरान वह वाराणसी, सारनाथ, बोधगया और तिरूपित भी जाएंगे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी होगी मुलाकात

अपनी चार दिवसीय यात्रा के दौरान राजपक्षे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगे। इस दौरान कई अहम विषयों पर बातचीत होगी।

व्यापार, सुरक्षा समेत कई मामलों पर होगी बातचीत

बता दें कि मंहिदा राजपक्षे के छोटे भाई गोतबया के नवबंर में श्रीलंका के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद उनकी यह पहली विदेश विदेश यात्रा है। महिंदा कार्यालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि तय बैठकें दोनों देशों के बीच पहले से भी मजबूत संबंध बनाने में कारगार होगी।

इसके साथ ही इस मुलाकात में भारत की तरफ से महिंदा को 45 करोड़ डॉलर की उस ऋण सुविधा के क्रियान्वयन को अंतिम रूप दिए जाने की पूरी उम्मीद है। बता दें कि इसका वादा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवंबर में नई दिल्ली में गोटबाया की यात्रा के दौरान किया था।

भूकंप से डोली उत्‍तराखंड की धरती,भूकंप के झटके पिथौरागढ़ से लेकर नैनीताल जिले तक किए गए महसूस

loading...

LEAVE A REPLY