National Herald case: सोनिया गांधी 21 जुलाई को ईडी के सामने पेश होंगी

229

नई दिल्‍ली। National Herald case: प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate, ED) ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े धन शोधन मामले (National Herald money laundering case) में पूछताछ के लिए 21 जुलाई को पेश होने को कहा है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि एजेंसी ने सोनिया गांधी को 23 जून के लिए दूसरा सम्मन जारी किया गया था, लेकिन कोविड से संक्रमित होने के चलते कांग्रेस नेता उस तारीख पर मौजूद नहीं हो सकीं।

World Population Day: जनसंख्या स्थिरता पखावाड़े का CM योगी ने किया शुभारंभ

पिछले महीने सोनिया गांधी कोविड की चपेट में आ गई थीं। सोनिया गांधी के फेफड़ों में संक्रमण हो गया था जिसके कारण उनको अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था। अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज होने के बाद सोनिया गांधी को घर पर ही आराम करने की सलाह दी गई थी। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों ने कहा कि सोनिया गांधी ने ईडी से समन को चार हफ्ते के लिए स्थगित करने की मांग की थी। अब उनको 21 जुलाई को एजेंसी के समक्ष पेश होने के लिए कहा गया है।

8 जून को पूछताछ के लिए पेश होने को लेकर नोटिस जारी

मालूम हो कि कांग्रेस अध्यक्ष (Sonia Gandhi) को पहले 8 जून को पूछताछ के लिए पेश होने को लेकर नोटिस जारी किया गया था। लेकिन इसी बीच वह कोविड-19 से संक्रमित हो गईं। बाद में 23 जून को पूछताछ के लिए हाजिर होने को कहा गया था तब तक वह पूरी तरह स्‍वस्‍थ्‍य नहीं हो पाई थीं। प्रवर्तन निदेशालय ने उनके बेटे और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से इस मामले में पांच दिनों तक विभिन्‍न सत्रों में लगभग 50 घंटे से ज्‍यादा समय तक पूछताछ की थी।

ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े धन शोधन मामले (National Herald money laundering case) में सोनिया गांधी के बयानों को दर्ज करना चाहता है। पीएमएलए के तहत कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच को लेकर मामला लगभग नौ महीने पहले तब दर्ज किया गया था, जब एक निचली अदालत ने साल 2013 में भाजपा के पूर्व सांसद सुब्रमण्यम स्वामी की ओर से दाखिल एक निजी शिकायत के आधार पर की गई आयकर विभाग की जांच को अपने संज्ञान में लिया था।

Flood Updates: बाढ़ का कहर, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

Leave a Reply