Sponsored
loading...

UP Weather: झमाझम बारिश ने लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों को किया सर्द, पारे में गिरावट

0
171

लखनऊ। पहाड़ों पर जहां बर्फबारी हो रही है, वहीं मैदानी इलाकों में बारिश शुरू हो गई है। राजधानी लखनऊ में बुधवार शाम से शुरू हुई बारिश गुरुवार तड़के तेज हो गई। सुबह के आठ बजे तक झमाझम पानी बरसा। जिसके चलते लोग घरों में कैद रहे। ठंड ने भी अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए। उधर, बारिश और ठंड को देख बीती रात ही लखनऊ जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने प्राइमरी से कक्षा आठ तक के सभी बोर्डों के स्‍कूल बंद करने के आदेश जारी कर दिए। राजधानी समेत प्रदेश के कई जिलों में रिमझिम बारिश हुई। इससे पारे में गिरावट दर्ज की गई। शुक्रवाकर को भी पूरे प्रदेश में बारिश के आसार हैं।

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में हुई बारिश से मिली राहत, एक अरब से अधिक जानवरों की हो चुकी मौत

राज्य में दक्षिणी-पूर्वी हवाओं की मौजूदगी है। नतीजा, मंगलवार रात से ही आसमान में बादल छा गए। बुधवार को दोपहर में राजधानी समेत पश्चिमी व पूर्वी इलाकों में रिमझिम बारिश हुई। ऐसे में राजधानी का अधिकतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस लुढ़क गया। यह 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 11.7 सेल्सियस रहा। इसके अलावा गोरखपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम, वाराणसी का दो डिग्री, सुलतानपुर का दो डिग्री, उरई, झांसी, कानपुर, मेरठ का पांच डिग्री पारा लुढ़का।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक,

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक, बुधवार को पूर्वी व पश्चिम के कुछ इलाकों में शुरू हुई ही बारिश गुरुवार को पूरे प्रदेश में हुई। शुक्रवार को भी बूंदाबांदी के आसार हैं। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार हल्की बारिश से आलू, सरसों की फसलों में रोग लगने से उनको नुकसान पहुंचेगा। आलू में झुलसा रोग और सरसों में माहू और कीट का प्रकोप बढ़ेगा।

कानपुर में मौसम के करवट लेने के बाद ठंड एक बार फिर लौट आई। बुधवार को कानपुर में चार मिमी. बारिश हुई। वहीं, आसपास के जिलों में भी छिटपुट बूंदाबांदी और बदली से मौसम बदल गया। पूर्वांचल में मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है। बुधवार को सूरज ने बादलों में लुका-छिपी का खेल चलता रहा। वाराणसी में न्यूनतम 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

गोरखपुर और आसपास के क्षेत्रों में बुधवार को दिन की शुरुआत घने कोहरे और कड़ाके की ठंड के बीच हुई, जिसकी वजह से न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मेरठ में कोहरा, ठंड व शीतलहर की मार निरंतर जारी है। बुधवार को मेरठ और शामली में न्यूनतम तापमान 8.0, सहारनपुर में 8.5, बुलंदशहर में 11, बिजनौर में 6.8, मुजफ्फरनगर में 7.2, बागपत में 9.0 डिग्री सेल्सियस रहा। अलीगढ़ में धूप खिलखिला कर निकली। शाम होते ही शीतलहर चलने लगी। न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हाथरस में भी ऐसा ही मौसम रहा। बरेली में ठंड और कोहरा का कहर जारी है।

Tanhaji Box Office Collection Day 6: तानाजी के साथ अजय देवगन ने 100 करोड़ की हैट ट्रिक

loading...

LEAVE A REPLY