Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी के मंत्र के बाद एक्शन में योगी

3

देहरादून: Lok Sabha Election 2024  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लखनऊ दौरे के दौरान दिए गए मंत्र का असर दिखने लगा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री के दिए गए मंत्र को लागू करने के प्रदेश का अलग-अलग सेक्टर के हिसाब से विकास करने का पूरा रोडमैप तैयार कर लिया है। इसके अलावा प्रदेश के पिछड़े जिलों के अलावा पिछड़े विकास खंडों की भी पूरी जानकारी इकट्ठा कर विकास कार्य की योजनाओं को बहुत जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रधानमंत्री के दिए गए मंत्र के मुताबिक उत्तर प्रदेश के सभी पिछड़े जिले और सभी पिछड़े विकास खंडों में योजना के तहत विकास किया जाएगा। इसकी रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय से लेकर प्रधानमंत्री दफ्तर तक पहुंचेगी।

Champawat by-election: CM धामी चम्पावत से चुनाव लड़ने से विकास कार्यों को मिली गति

CM योगी समेत उप मुख्यमंत्री और पूरी कैबिनेट के साथ विस्तार से बातचीत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल से लौटने के बाद लखनऊ पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत उप मुख्यमंत्री और पूरी कैबिनेट के साथ विस्तार से बातचीत की थी। प्रधानमंत्री ने अपनी बातचीत के दौरान मंत्री समूह को उत्तर प्रदेश के सभी पिछड़े जिलों के कस्बों, तहसीलों, शहर और गांवो के विकास का एक पूरा ढांचा तैयार कर उसको योजनाबद्ध तरीके से सिरे चढ़ाने के लिए कहा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के अगले दिन ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के आला अफसरों के साथ बैठक कर प्रधानमंत्री की नसीहत को तत्काल प्रभाव से अमल में लाने के निर्देश जारी कर दिए।

Lok Sabha Election 2024: UP में विकास की सभी योजनाओं को मॉनिटरिंग करने का दिशानिर्देश जारी

जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में विकास की सभी योजनाओं को 10 सेक्टर में बांट कर उनकी लगातार मॉनिटरिंग करने का दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहले ही अपने मंत्रियों को 100 दिन का पूरा रिपोर्ट कार्ड तैयार करने को कहा है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में डेवलपमेंट की योजनाएं न रुकें, इसके लिए तीन महीने से लेकर छह महीने और फिर एक साल के बाद दो साल तक का पूरा रोडमैप तैयार कर उसकी मॉनिटरिंग करने के लिए मंत्रियों को निर्देश दिए गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मंत्री समूह के साथ चर्चा में स्पष्ट रूप से कहा था कि प्रदेश का कोई भी कोना विकास से अछूता न रहे। इसके लिए मंत्रियों को अपने जिलों में और जिन मंत्रियों को जिलों की जिम्मेदारी दी गई है उसमें वह इसको नियमित तौर पर चेक करें कि केंद्र और राज्य की योजनाओं का लोगों को लाभ मिल रहा है या नहीं। जनता की समस्याओं को निपटाने के साथ उनके साथ किए जा रहे अधिकारियों के व्यवहार को भी मॉनिटर करने के लिए कहा गया है। ताकि प्रदेश की जनता को किसी भी तरीके की कोई समस्या न हो।

मुख्यमंत्री योगी ने UP के अधिकारियों के साथ बैठक में निर्देश

जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के अधिकारियों के साथ बैठक में निर्देश दिए हैं कि प्रदेश के सभी 10 सेक्टरों में 10 वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात किया जाएगा जो इन सेक्टर्स में किए जाने वाले विकास कार्य की योजनाओं को न सिर्फ मॉनिटर करेंगे बल्कि उसकी पूरी रिपोर्ट तय वक्त में मुख्यमंत्री कार्यालय में पेश भी करेंगे।

प्रधानमंत्री की मुख्यमंत्री समेत उत्तर प्रदेश के मंत्री समूह के साथ हुई मुलाकात

प्रधानमंत्री की मुख्यमंत्री समेत उत्तर प्रदेश के मंत्री समूह के साथ हुई मुलाकात को लेकर उत्तर प्रदेश के राजनीतिक गलियारों में चर्चाएं भी तेज हो गई है। उत्तर प्रदेश में राजनीति के जानकार बीपी पांडे कहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौरा तो महज चार घंटे का ही था, लेकिन उन्होंने 2024 के चुनावों का जो रोडमैप इस छोटी सी मुलाकात के दौरान रखा असल में वही चुनाव का असल आधार बनेगी। डीपी पांडेय कहते हैं कि अगर पिछले चुनावों को देखा जाए तो तकरीबन डेढ़ से दो साल पहले ही भारतीय जनता पार्टी राजनीतिक जमीन तैयार करने लगती है और इस बार प्रधानमंत्री की इस छोटी सी बैठक के साथ 2024 के लोकसभा चुनाव की पूरी जमीन पर विकास के माध्यम से चुनावी मैदान में उतरने का पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। भारतीय जनता पार्टी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि अगले तीन महीने के भीतर लोकसभा चुनाव को मॉनिटर करने वाले संगठन से जुड़ी कमेटी अभी से उत्तर प्रदेश में डेरा जमाने लगेंगीं।

Champawat by-election: CM धामी चम्पावत से चुनाव लड़ने से विकास कार्यों को मिली गति

Leave a Reply