Gyanvapi Masjid Case: ‘शिवलिंग’ की कार्बन डेटिंग को लेकर आ सकता है फैसला

1

वाराणसी। Gyanvapi masjid case: ज्ञानवापी मस्जिद मामले में अदालत एक अहम मामले में शुक्रवार को अपना फैसला सुना सकती है। दरअसल ज्ञानवापी मस्जिद मामले में एडवोकेट कमिश्‍नर की कार्यवाही के दौरान वजूखाने में मिले शिवलिंग को लेकर हिंदू पक्ष पूजन अर्चन की मांग करता रहा है। ऐसे में ज्ञानवापी मस्जिद में मिले शिवलिंग को लेकर अदालत में पूर्व में ही सुनवाई चल रही थी। जिसपर दोनों पक्षों की ओर से जिरह पूरी हो चुकी थी। अब इस मामले में अदालत फैसला सुना सकती है। जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत इस मामले में आज अपना फैसला सुना सकती है।

UKSSSC Paper Leak Case: में हाकम सिंह समेत 10 और पर आरोप पत्र दाखिल

अदालत में सुबह से ही इस मामले को लेकर हिंदू और मुस्लिम पक्ष के बीच गहमागहमी का माहौल बना रहा। सुबह अदालत खुलने के साथ ही सभी पक्षों ने अपने वकीलों के साथ बैठक कर अदालत के संभावित फैसले को लेकर मंथन भी किया। वहीं दोपहर दो बजे मामले में फैसला आने की संभावना के बीच परिसर में सुरक्षा भी काफी कड़ी कर दी गई। उम्‍मीद जताई जा रही है कि दोपहर ढ़ाई बजे के बाद इस मामले में फैसला आ सकता है।

दोनों पक्षों की ओर से जिरह पूरी

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे (Gyanvapi Masjid Case) के दौरान मिले शिवलिंग को लेकर जहां अदालत में मुस्लिम पक्ष ने इसे फव्‍वारा होने की जानकारी दी थी तो वहीं दूसरी ओर हिंदू पक्ष ने इसे शिवलिंग बताते हुए ज्ञानवापी मस्जिद परिक्षेत्र में शिवलिंग को आदि विश्‍वेश्‍वर महादेव बताते हुए पूजन अर्चन करने की मांग की थी। इस प्रकरण को लेकर हिंदू पक्ष की ओर से प्राप्‍त शिवलिंग के कार्बन डेटिंग की मांग की गई थी। कार्बन डेटिंग की मांग को लेकर हिंदू पक्ष में भी आपसी सहमति नहीं होने के बाद भी प्राप्‍त शिवलिंग की आयु मापने और उसके पूजन की मांग को लेकर अदालत में दोनों पक्षों की ओर से जिरह पूरी हो चुकी थी।

अदालत के फैसले का इंतजार

शुक्रवार को अदालत ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने में प्राप्‍त शिवलिंग को लेकर कोई फैसला सुना सकती है। इस बाबत अदालत में फैसले को लेकर सुबह से ही गहमागहमी का माहौल बना हुआ है। वहीं फैसले की उम्‍मीद में सुरक्षा बलों की भी तैनाती अदालत परिसर और आसपास की गई है। अदालत से ज्ञानवापी परिसर में मिले शिवलिंग की कार्बन डेटिंग को लेकर फैसला आने की उम्‍मीद में हिंदू पक्ष की ओर से भी इस प्रकरण को लेकर अपने वकीलों के साथ बैठक कर सुबह परिसर में मंथन किया गया। अदालत से फैसला आने के बाद हिंदू और मुस्लिम पक्ष इस मामले में अपनी राय सामने रखेंगे।

Avalanche in Uttarkashi : रेस्‍क्‍यू टीम ने न‍िकाले 13 और शव

Leave a Reply