Exit Poll 2022: आज शाम सात बजे से आएंगे एक्जिट पोल

355

नई दिल्‍ली। Exit Poll 2022:  विभिन्‍न एजेंसियों की ओर से पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के एक्जिट पोल शाम को सात बजे जारी होंगे। इसमें सर्वे के आधार पर इसके अनुमान होंगे कि यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में किन दलों की सरकार बन सकती हैं। भले ही विधानसभा चुनावों की मतगणना 10 मार्च को होगी और असल नतीजे सामने आएंगे लेकिन किस राज्‍य में किसकी सरकार बन सकती है एक्जिट पोल (Exit Poll) से एक धुंधली तस्‍वीर सामने आती है। जैसे ही यूपी के आखिरी चरण का मतदान शाम को छह बजे खत्‍म होगा। लोगों की नजरें विभिन्‍न एजेंसियों के एग्जिट पोल पर होगी…

International Womens Day 2022: असहयोग आंदोलन में ‘गृहलक्ष्मी’ पत्रिका की भूमिका सराहनीय

Exit Poll 2022: एक्जिट पोल कितने सही

बड़ा सवाल यह कि एक्जिट पोल कितने सही होते हैं। पिछले पश्चिम बंगाल चुनाव में अधिकांश एग्जिट पोल में भाजपा को 100 से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान जताया गया लेकिन उसे 77 सीटें ही मिलीं। बिहार विधानसभा चुनावों में ज्‍यादातर एग्जिट पोल में राजद और कांग्रेस गठबंधन को तरजीह दी लेकिन नतीजे उलट आए। इसी तरह हरियाणा और महाराष्‍ट्र में भी अधिकांश एग्जिट पोल सही नहीं निकले। हालांकि दिल्‍ली विधानसभा चुनावों में अधिकांश एग्जिट पोल चुनाव नतीजों के करीब नजर आए।

यूपी बेहद खास, योगी फ‍िर होंगे काबिज या लौटेंगे अखिलेश

यूपी में सभी दलों के अपने अपने दावे हैं। सियासी दिग्‍गजों ने चुनाव प्रचार के दौरान कई सीटों पर मुख्‍य मुकाबला सभा और भाजपा गठबंधन के बीच होने की बातें कही थी। ऐसे में नजरें इस बात पर होंगी कि क्‍या योगी आदित्‍यनाथ मुख्‍यमंत्री की कुर्सी पर बनें रहेंगे या पांच साल बाद अखिलेश यादव की फिर सत्‍ता में वापसी होगी। वैसे अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) और योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने अपनी अपनी जीत के दावे किए हैं।

चार राज्‍यों में है भाजपा की सरकारें

मालूम हो कि यूपी (Uttar Pradesh), उत्तराखंड (Uttarakhand), पंजाब (Punjab), गोवा (Goa) और मणिपुर (Manipur) में 10 फरवरी से विधानसभा चुनावों के लिए मतदान शुरू हुए थे। पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में एक चरण में जबकि मणिपुर में दो और उत्‍तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान मतदान हुआ। मौजूदा वक्‍त में राज्‍यों में सरकारों की बात करें तो यूपी और उत्‍तराखंड, गोवा और मणिपुर में भाजपा अगुवाई वाली सरकारें हैं। वहीं पंजाब में कांग्रेस की सरकार है।

International Womens Day 2022: असहयोग आंदोलन में ‘गृहलक्ष्मी’ पत्रिका की भूमिका सराहनीय

 

Leave a Reply