SBI Recuritment 2020: जानें परीक्षा, एडमिट कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी, 26 जनवरी आखिरी तारीख

0
510

नई दिल्ली। SBI Recuritment 2020: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में काम करने वाले उम्मीदवारों के लिए सुनहरा अवसर है। देशभर में एसबीआइ में भर्तियों के लिए 2 जनवरी 2020 से आवदेन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इसमें जूनियर एसोसिएट, जूनियर क्लर्क पदों के लिए आवदेन मांगे गए हैं। ऑनलाइन मोड में इसके लिए 3 जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू किए गए हैं। खास बात यह है कि रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख 26 जनवरी है। यानी इन पदों पर अप्लाई करने के लिए कुछ दिन ही शेष हैं। एरसबीआइ के तरफ से जूनियर क्लर्क पद के लिए 8,000 पदों के लिए आवदेन मांगे गए हैं।

SBI Clerk 2020 Exam Date

स्टेट ऑफ इंडिया की तरफ से इन पदों के नोटिफिकेशन के साथ-साथ परीक्षा तिथि भी जारी कर दी गई है। इसके लिए एसबीआइ जूनियर क्लर्क पद के लिए प्रीलिम्स परीक्षा फरवरी/ मार्च महीने में आयोजित होगी। जबकि इन पदों के लिए मैन परीक्षा 19 अप्रैल 2020 को आयोजित होगी। सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि इस परीक्षा की सभी जरूरी जानकारी के लिए समय-समय पर एसबीआइ के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

SBI Clerk 2020 Application Fee

इन पदों के लिए सामान्य वर्ग के लिए 750 रूपये आवदेन शुल्क लगेगा जबकि आरक्षित वर्ग के लिए आवदेन शुल्क में छूट दी गई है।

SBI Clerk (Junior Associates) 2020 Selection Procedure

एसबीआइ क्लर्क पद के लिए दो पारियों में परीक्षा का आयोजन होगा। इसके लिए सबसे पहले प्रीलिम्स परीक्षा होगी इसके बाद मैन परीक्षा होगी। इंटरव्यू में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को दोनों परीक्षाओं में पास होना जरूरी है।

SBI Clerk Exam Pattern 2020

अंग्रेजी भाषा के कुल 30 प्रश्न दिए जाएंगे जिसके लिए 20 मिनट दिए जाएगा।
न्यूमेरिकल एबिलिटी के कुल 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए भी 20 मिनट दिए जाएंगे।
वहीं रीजनिंग प्रश्न 35 नंबर के होंगे। इसके लिए 20 मिनट दिए जाएंगे।
कुल मिलाकर यह परीक्षा 100 नंबरों की होगी।

Leave a Reply