Sponsored
loading...

Delhi Election 2020: ये हैं आम आदमी पार्टी के 70 सीटों पर घोषित उम्‍मीदवार

0
178

नई दिल्‍ली। Delhi Assembly Election 2020: आम आदमी पार्टी ने दिल्‍ली विधानसभा की सभी 70 सीटों के लिए अपने प्रत्‍याशियों की घोषणा कर दी है। वहीं अन्‍य दो बड़ी पार्टियां कांग्रेस और भाजपा भी अपने उम्‍मीदवारों के नाम आज घोषित कर सकती है। इस बार का चुनाव काफी रोमांचक होने वाला है। एक तरफ आम आदमी पार्टी पर अपने पुराने प्रदर्शन को बरकरार रखने का दबाव है वहीं भाजपा के 20 साल से अधिक सत्‍ता से दूरी का खत्‍म करने का मौका है। वहीं कांग्रेस की बात करें तो शीला दीक्षित के निधन के बाद पार्टी दो अहम बदलाव के साथ मैदान में कूदी है। पहला यह है कि पार्टी में प्रदेश अध्‍यक्ष सुभाष चोपड़ा हैं तो वहीं पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी इस बार फ्रंट सीट पर नहीं है बल्‍कि इस बार सोनिया गांधी के हाथों में कमान है।

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया जल्द ही CA इंटरमीडिएट और फाउंडेशन परीक्षा का रिजल्ट घोषित करने की तैयारी

आम आदमी पार्टी ने 46 विधायकों को पर जताया

इससे पहले दो दिन पहले आम आदमी पार्टी की एक अहम बैठक दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री और आप के प्रमुख अरविंद केजरीवाल के घर पर हुई, इस बैठक के बाद आम आदमी पार्टी ने दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्‍याशियों की लिस्‍ट जारी हुई। इसमें 46 विधायकों को टिकट दिया गया है। इस चुनाव में अरविंद केजरीवाल नई दिल्‍ली विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। वहीं डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया पटपड़गंज से चुनाव लड़ेंगे।

दिल्‍ली में कुल 70 सीटों पर होगा चुनाव

दिल्ली में विधानसभा की कुल 70 सीटें हैं जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की है जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिये आरक्षित हैं। 2015 के चुनाव में इन 70 विधानसभा सीटों में से 67 सीटों पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (AAP) ने कब्जा किया था जबकि बची हुई तीन सीटों पर भाजपा (BJP) को जीत हासिल हुई थी। कांग्रेस या किसी भी अन्य दल का दिल्ली में खाता नहीं खुल पाया था।

14 या 15 जनवरी को मनाया जाता है ‘मकर संक्रांति’ का पर्व


loading...

LEAVE A REPLY