Covid Cases in India: दिल्‍ली में रिकार्ड 795 नए मामले

249

नई दिल्ली। Covid Cases in India:  देश में कोरोना संक्रमण के प्रसार की रफ्तार तेज होती जा रही है। रोज नए मामले बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह के ताजा आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में 8,329 नए मामले मिले हैं और 10 लोगों की मौत हुई है, जिसमें पांच मौतें अकेले केरल से हैं। 103 बाद पहली बार एक दिन में इतने ज्यादा मामले सामने आए हैं। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में भी कोरोना के मामलों में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। दिल्‍ली में 24 घंट में 795 मामले सामने आए।

Indian Military Academy POP: भारतीय सेना को मिले 288 युवा सैन्य अधिकारी

कोरोना के मामले इस तेजी से क्‍यों बढ़ रहे हैं… विशेषज्ञों ने इसकी वजह बताई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि मौजूदा वक्‍त में मामलों में हो रही बढ़ोतरी से घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि देश में कोरोना का कोई नया चिंताजनक वैरिएंट नहीं मिला है। मामलों में यह बढ़ोतरी कुछ ही जिलों तक सीमित है। विशेषज्ञों ने कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन नहीं करने और बूस्टर खुराक लेने में लोगों की ओर से बरती जा रही लापरवाही को भी इसकी वजह बताया।

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा प्रतिबंधों में ढील

टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के अध्यक्ष डा. एनके अरोड़ा का कहना है कि देश में अभी ज्यादा संक्रामक माने जाने वाले बीए.2 के अलावा बीए4 और बीए.5 वैरिएंट ही पाए जा रहे हैं। गर्मी की छुट्टियों के कारण लोगों की आवाजाही में बढोतरी हुई है। साथ ही आर्थिक गतिविधियों को पूरी तरह से खोल दिया गया है और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा प्रतिबंधों में ढील दी गई है। यह भी वजह हो सकती है।

वहीं अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डा. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कोरोना मामलों (Covid Cases in India) की संख्या बढ़ी है। राहत की बात यह है कि अस्पताल में भर्ती होने या मौतों में कोई इजाफा नहीं हुआ है। संक्रमण में बढोतरी कुछ भौगोलिक क्षेत्रों तक ही सीमित है। फ‍िर भी लोगों को ढिलाई नहीं बरतनी चाहिए। जोर-शोर से कोविड जांच पर फोकस करना चाहिए। इससे नए वैरिएंट के बारे में जानकारी मिलेगी।

देश में सक्रिय मामलों में 4,103 की बढ़ोतरी हुई

वहीं केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक देश में सक्रिय मामलों में 4,103 की बढ़ोतरी हुई है और इनकी संख्या 40,370 हो गई है जो कुल मामलों का 0.09 प्रतिशत है। दैनिक संक्रमण दर 2.41 प्रतिशत, साप्ताहिक संक्रमण दर 1.75 प्रतिशत हो गई है। मरीजों के उबरने की दर 98.69 प्रतिशत पर आ गई है और मृत्युदर 1.21 प्रतिशत पर बनी हुई है। कोविन पोर्टल के आंकड़ों के अनुसार अब तक कोरोना रोधी वैक्सीन की कुल 194.92 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं, जिसमें 3.72 करोड़ सतर्कता डोज भी शामिल हैं।

Rajya Sabha Election: कांग्रेस के लिए कड़वे रहे राज्यसभा चुनाव के नतीजे

Leave a Reply