Coronavirus Vaccine For Kids: 12 से 14 साल के बच्चों को वैक्सीन लगनी हुई शुरू

373

नई दिल्‍ली। Coronavirus Vaccine For Kids:  कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ भारत के कोरोना वैक्‍सीनेशन अभियान का दायरा आज और बढ़ गया है। केंद्र सरकार ने आज से 12 से 14 साल तक की उम्र के बच्‍चों को कोरोना रोधी टीका लगाने की अनुमति दे दी है। इस आयुवर्ग के बच्‍चों को वैक्‍सीन लगनी शुरू हो गई है। बच्‍चों के परिजनों में भी टीकाकरण को लेकर उत्‍साह देखा जा रहा है। आइए आपको बताते हैं कि 12 से 14 साल तब के बच्‍चों को कोरोना वैक्‍सीन लगवाने की पूरी प्रक्रिया।

Bhagwant Mann Oath Ceremony: भगवंत मान थाेड़ी ही देर में लेंगे सीएम पद की शपथ

Coronavirus Vaccine For Kids update:

12 से 14 साल के बच्चों को कोरोना वैक्‍सीन लगवाने की प्रक्रिया

1- आम लोगों की तरह 12 से 14 साल तक की उम्र के बच्‍चों को भी कोरोना वैक्‍सीन लगवाने की पूरी प्रक्रिया का पालन करना पड़ेगा। वैक्‍सीन लगवाने के लिए वही प्रक्रिया है, जो पहले से इस्‍तेमाल होती रही है। रजिस्‍ट्रेशन के लिए आपको कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप पर जाना होगा, यहीं से प्रक्रिया पूरी होगी।

2- कोरोना वैक्‍सीन के रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक https://selfregistration.cowin.gov.in पोर्टल पर जाएं और यहां रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनें।

3- रजिस्‍ट्रेशन का विकल्‍प चुनने के बाद मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, जिसे लिखना होगा।

4- ओटीपी दर्ज करने के बाद एक नया पेज आपके सामने खुलकर आएगा। इस पेज पर आपको कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी।

5- रजिस्‍ट्रेशन के लिए आपको एक विकल्‍प चुनकर अपनी किसी आइडी का नंबर डालना होगा। इसके बाद नाम, उम्र, जेंडर और जन्‍मतिथि आदि जानकारी यहां दर्ज करनी होगी।

6- केंद्र सरकार ने पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड या मान्य फोटो युक्त परिचय पत्र को वैध किया गया है।

7- इस पेज पर ही आपको अपने नजदीकी वैक्‍सीनेशन सेंटर चुनने का भी विकल्‍प मिलेगा। इसी वैक्‍सीनेशन सेंटर पर आपको टीका लगेगा।

8- वैक्‍सीनेशन सेंटर के बाद आपको वो टाइम स्‍लॉट भी चुनना होगा, जब आप वैक्‍सीन लगवाना चाहते हैं।

9- कोरोना वैक्‍सीन सेंटर में टीका लेने के बाद आपको कुछ देर वहीं बैठना होगा।

10- कोरोना वैक्‍सीननेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा। ये सर्टिफिकेट आप कोविन एप से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

इतनी दी जाएगी खुराक और 28 दिन बाद लगेगी दूसरी डोज

इस फेज में 12 से 14 वर्ष के बच्चों को भी निडिल वाली इंजेक्शन 0.5 एमएल वैक्सीन लगाई जाएगी। कोर्बीवैक्स नई वैक्सीन है, जिसे इमरजेंसी इस्‍तेमाल के लिए अनुमति दी गई है। गाइडलाइन के मुताबिक बड़ों की तरह Corbevax की डोज भी 28 दिनों के अंतराल पर लगाई जाएगी।

ये वैक्‍सीन दी जा रही 12 से 14 साल के बच्चों को

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, 12 से 14 साल के बच्चों को हैदराबाद की बायोलॉजिकल ई की वैक्सीन कोर्बीवैक्स (Corbevax) लगाई जाएगी। बता दें कि इससे पहले शुरू हुए 15 से 18 आयुवर्ग को केवल भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लगाई जा रही है। अभी 15 साल से अधिक उम्र के बच्चों का रजिस्ट्रेशन ऑन-स्पॉट भी हो रहा है।

Yogi Adityanath Government 2.0: में दंबगों के खिलाफ एक्शन जारी

Leave a Reply