कोरोना से जंग में गुड न्यूज, 22 मार्च के बाद पहली बार हुआ ऐसा

720

नई दिल्‍ली: भारत में कोरोना वायरस मामलों में गिरावट का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 36,469 नए मामले दर्ज किए गए हैं। आखिरी बार इतने कम मामले 18 जुलाई को दर्ज किए गए थे जब 34,884 नए मामलों का पता चला था। उसके बाद से रोज आने वाले केसेज की संख्‍या बढ़ती चली गई। 17 सितंबर को पीक पर पहुंचने के बाद से डेली केसेज घटना शुरू हुए। अक्‍टूबर में डेली केसेज की संख्‍या 50 हजार से नीचे आ गई और अब यह और कम होती जा रही है। भारत में कोरोना को मात देने वालों की संख्‍या बढ़ रही है और ऐक्टिव केस लगातार कम हो रहे हैं, जो कि महामारी के कम होने का संकेत है।

परिवार की सुरक्षा, गवाहों की सुरक्षा से लेकर अन्य तमाम पहलुओं को देखेगा इलाहाबाद हाई कोर्ट

72 लाख से ज्‍यादा मरीज हुए रिकवर

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय (MoHFW) के मुताबिक, देश में अबतक कोरोना के कुल 79,46,429 मामले आए हैं। पिछले 24 घंटों में 488 मरीजों की मौत हो गई जिसके बाद महामारी से मृतकों की संख्‍या बढ़कर 1,19,502 पहुंच गई है। सक्रिय मामलों में पिछले 24 घंटों में 27,860 की गिरावट देखी गई और फिलहाल देश में 6,25,857 सक्रिय मामले हैं। पिछले 24 घंटों में 63,842 मरीजों को डिस्‍चार्ज किया गया। अबतक कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्‍या 72,01,070 हो गई है। फिलहाल कोरोना का रिकवरी रेट 90.6% है।

ताजा आंकड़ों से क्‍या मिल रहे संकेत?

यूरोपियन देशों से इतर, भारत में करीब चार महीने तक (मई-सितंबर) कोविड के मामले बढ़े। अगस्‍त और सितंबर में संक्रमण की रफ्तार ज्‍यादा रही। सरकार ने केसेज कम होने की कोई वजह नहीं बताई है। हालांकि कुछ एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि बड़ी आबादी पहले ही वायरस के संपर्क में आ चुकी है और उनमें ऐंटीबॉडीज मौजूद हैं। इसकी वजह से कोरोना के प्रसार में कमी आई है। लेकिन संक्रमण भले ही धीमी रफ्तार से ही सही, मगर फैल रहा है। इसलिए अभी इस गिरावट पर ज्‍यादा खुश होने की जरूरत नहीं है। एक्‍सपर्ट्स मानते हैं कि अगले 2-3 हफ्तों में सही तस्‍वीर का पता चलेगा क्‍योंकि तब त्‍योहारों का सीजन खत्‍म हो चुका होगा।

महाराष्‍ट्र में अब 980 रुपये में कोरोना वायरस की जांच

सितंबर के दूसरे हफ्ते में कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा देखने को मिला था। तब एक दिन में 90 से 97,000 नए केस सामने आ रहे थे। कोविड-19 के नए मामलों में इस हफ्ते (19-25 अक्‍टूबर) सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। पिछले हफ्ते के मुकाबले करीब 16 फीसदी कम नए मामले सामने आए जबकि मौतों की संख्‍या में इस दौरान 19 फीसदी कम रही। इस हफ्ते 3.6 लाख से थोड़े ज्‍यादा केस आए हैं जो कि पिछले तीन महीनों का सबसे कम आंकड़ा है। इससे पहले 20-26 जुलाई के बीच कोरोना वायरस के 3.2 लाख केस आए थे। पिछले हफ्ते देश में करीब 4.3 लाख केस दर्ज हुए थे।

कोरोना से पुलिस महकमे में तीसरे जवान की मौत, एसएसपी व अन्‍य अध‍िकार‍ियों ने श्रद्धांजलि देने के साथ पीड़ित परिवार को दी सांत्वना

Leave a Reply