कोनराड संगमा बने मेघालय के 12वें मुख्यमंत्री

1114

नेशनल पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष कोनराड संगमा ने मंगलवार को मेघालय के 12 वें मुख्यमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली। केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और असम के मुख्यमंत्री सवार्नंद सोनोवाल समेत कई गणमान्य लोगों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए।

शपथ ग्रहण में शामिल हुए केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कोनराड संगमा को बधाई दी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अभी तक ऐसी धारणा बनी हुई थी कि सिर्फ कांग्रेस ही उत्तरपूर्व में काम कर सकती है, लेकिन बीजेपी की जीत के बाद ये धारणा टूट गई है।

नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के अध्यक्ष कोनराड संगमा आज मेघालय के 12वें मुख्यमंत्री बन गए हैं। कोनराड संगमा मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री और लोकसभा के पूर्व स्पीकर स्व. पीए संगमा के बेटे हैं। कोनराड संगमा जब पार्टी के काम से कुछ समय निकाल पाते हैं, तब उन्हें पढ़ना, संगीत सुनना और परिवार के साथ घूमना पसंद है।

संगमा की स्कूली शिक्षा नई दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल में हुई। इसके बाद उन्होंने बीबीए वॉर्टन स्कूल, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से पूरा किया और एमबीए टनाका बिजनेस स्कूल, यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन से 2004 में किया।

2008 के विधानसभा चुनाव में पहली बार विधायक चुने गए संगमा

संगमा ने राजनीति में कदम 2008 में नेशनल कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर सेलसेल्ला क्षेत्र से रखा। संगमा 2008 के विधानसभा चुनाव में पहली बार विधायक चुने गए। संगमा ने यूनोइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) की सरकार में 2008 में सबसे युवा वित्त मंत्री के तौर पर कई अहम मंत्रालयों को संभाला।

यही नहीं वित्त मंत्री चुने जाने के 10 दिन के भीतर ही उन्होंने मेघालय सरकार का बजट भी पेश किया था। इसके अलावा वे ऊर्जा और पर्यटन मंत्रालय का कार्यभार भी संभाल चुके हैं। साल 2009 से 2013 तक संगमा मेघालय विधानसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर रहे। हालांकि 2013 में उन्हें चुनाव में हार का सामना करना पड़ा।

Leave a Reply