CNG Price Hike: कानपुर में पेट्रोल से भी महंगी हुई सीएनजी

3

कानपुर। CNG Price Hike:  कानपुर में सीएनजी के दामों में फिर वृद्धि हुई है और अब ये पेट्रोल से भी महंगी हो गई है। बुधवार को सीएनजी के दाम दो रुपये बढ़कर 96.50 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए हैं, वहीं पेट्रोल के दाम 96.28 रुपये तथा डीजल 89.47 रुपये प्रतिलीटर हैं। इस तरह सीएनजी 22 पैसे पेट्रोल से महंगी हो गई है। दास एंड संस पैट्रोल पंप संचालक विकास अग्रवाल ने भी सीएनजी के रेट पेट्रोल से ज्यादा होने की बात कही है।

This Time : चारों धामों में दर्शन करने वाले यात्रियों का रिकॉर्ड टूटा

अक्टूबर माह में सीएनजी के दाम में दूसरी बार वृद्धि हुई है। इससे पहले एक अक्टूबर को सीएनजी के दाम 3.50 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ने के बाद 94.50 रुपये प्रति किलोग्राम रेट हो गए थे। बुधवार को सीएनजी के दाम 96.50 रुपये प्रति किलोग्राम और पेट्रोल के दाम 96.28 रुपये तथा डीजल 89.47 रुपये प्रतिलीटर हैं।

दो रुपये प्रति किलोग्राम का इजाफा

सीएनजी (CNG Price Hike) और पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) के दामों में लगातार वृद्धि हो रही है। बुधवार को सीएनजी के दाम में दो रुपये का इजाफा हुआ है। इससे पहले एक अक्टूबर को सीएनजी के दाम 3.50 रुपये तथा पीएनजी के दाम तीन रुपये बढ़े थे। इसके बाद सीएनजी 94.50 रुपये प्रति किलोग्राम तथा पीएनजी 57 रुपये एससीएम (स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर) पहुंच गई थी।

एक अक्टूबर को भी बढ़े थे दाम

सीएनजी के दाम में वृद्धि के पीछे घरेलू गैस के दामों में वृद्धि होना माना जा रहा है। इससे सीयूजीएल (सेंट्रल यूपी गैस लिमिटेड) ने भी सीएनजी के दाम बढ़ा दिए हैं। एक अक्टूबर से पहले सीएनजी 91 रुपये प्रति किलोग्राम व पीएनजी 54 रुपये एससीएम (स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर) में थी।

बुधवार को दो रुपये की वृद्धि के बाद सीएनजी के दाम 96.50 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए हैं। सीएनजी महंगी होने से वाहन मालिकों पर असर पड़ा है। शहर में सीएनजी से चलने वाले वाहनों की संख्या करीब 60 हजार है। सीएनजी के मुकाबले पेट्रोल 96.28 रुपये प्रतिलीटर और डीजल 89.47 रुपये प्रतिलीटर है। दास एंड संस पेट्रोल पंप के मालिक विकास अग्रवाल ने बताया कि बुधवार को फिर सीएनजी के रेट बढ़े हैं और अब यह पेट्रोल से अधिक महंगी हो गई है।

17 अगस्त को घटे थे सीएनजी के दाम

एक अक्टूबर को दाम 6.10 डालर प्रति एमएमबीटीयू (मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट) से बढ़कर 8.57 डालर प्रति एमएमबीटीयू हो गए थे। इनमें 41 प्रतिशत वृद्धि होने से सीयूजीएल (सेंट्रल यूपी गैस लिमिटेड) ने भी सीएनजी व पीएनजी के दामों में वृद्धि की थी। इससे पहले दो अगस्त को सीएनजी 92 रुपये से बढ़कर 98 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गई थी। पीएनजी 52 रुपये से बढ़कर 56 रुपये एससीएम हो गई थी। इसके बाद 17 अगस्त को सीएनजी सात रुपये तथा पीएनजी दो रुपये सस्ती हो गई थी।

UP-Uttarakhand border पर बाढ़ जैसे हालत कोसी सहित कई नदियां उफान पर | 11 October 2022

Leave a Reply