सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन का किया उद्घाटन

1029

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम व कालकाजी मंदिर) का उद्घाटन दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल व केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हरी झंडी दिखाकर किया। मजेंटा लाइन के शुरू होने से न केवल दिल्ली के लोगों को बल्कि हरियाणा (गुरुग्राम, फरीदाबाद व पलवल) के साथ यूपी (गाजियाबाद व नोएडा) के निवासियों को बड़ा लाभ मिलेगा। खास बात यह है कि इस लाइन के शुरू हो जाने से नोएडा और गुरुग्राम के बीच की यात्रा अवधि में कम से कम 30 मिनट की कमी आएगी।

उद्घाटन के साथ ही हवाई अड्डे का घरेलू टर्मिनल मेट्रो नेटवर्क के दायरे में आ जाएगा। इससे घरेलू विमान यात्रियों को अतिरिक्त सुविधा मिल जाएगी। मेट्रो अधिकारियों ने बताया कि इस खंड के चालू होने जाने के बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) नेटवर्क की कुल लंबाई 277 किलोमीटर हो जाएगी। उन्होंने बताया कि

गुरुग्राम से अब 50 मिनट में नोएडा

इससे नोएडा के बोटेनिकलगार्डन से जनकपुरी पश्चिम के बीच सीधी मेट्रो सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।साथ ही दक्षिणी दिल्ली और पश्चिमीदिल्ली से एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 तक पहुंचना भी आसान हो जाएगा। इसके अलावा दिल्ली-एनसीआरमें आवागमनकी सुविधा भी बेहतर हो जाएगी। पूरीमजेंटा लाइन चार प्रमुख शिक्षण संस्थानोंजेएनयू, आइआइटी, जामिया मिलिया इस्लामिया और नोएडा स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी से जुड़ी हुई है। जिससे छात्रों को काफी फायदा होगा। कैंट एरिया भी इस लाइन के जरिए मेट्रो से जुड़ जाएगा। डीएमआरसी अधिकारियों के मुताबिक मजेंटा लाइन शुरू होने से हुडा सिटी सेंटर (यलो लाइन गुड़गांव की तरफ) से बॉटनिकल गार्डन (नोएडा में ब्लू लाइन पर) पहुंचने में तकरीबन 50 मिनट का वक्त लगेगा। अभी तक राजीव चैक से इंटरचेंज करने के बाद गुड़गांव से नोएडा पहुंचने में करीब डेढ़ घंटे लगते हैं।

मजेंटा लाइन पर हौजखास मेट्रो स्टेशन पर हुडा सिटी सेंटर और नोएडा के यात्रियों के लिए सबसे बड़ा इंटरचेंज हब होगा। अब तक नोएडा के यात्रियों को ब्लू लाइन से होते हुए यलो लाइन लेकर हुडा सिटी सेंटर पहुंचने के लिए 34 मेट्रों स्टेशनों से गुजरना पड़ता था। जबकि अब नोएडा के यात्री मजेंटा लाइन पर हौजखास मेट्रो स्टेशन से इंटरचेंज करके 25 स्टेशनों से होते हुडा सिटी सेंटर पहुंच सकेंगे। हौजखास मेट्रो स्टेशन अंडर ग्राउंड है और 29 मीटर गहरा है, जो करीब आठ मंजिल की गहराई के बराबर है।

Leave a Reply