Bihar Politics: क्‍या नीतीश कुमार बनाएंगे नए गठबंधन की सरकार?

231

पटना। Bihar Politics:  बिहार की राजनीति में किसी बड़े भूचाल (Political Crisis in Bihar) की आशंका है। बताया जा रहा है कि राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में सबकुछ ठीक नहीं है।

Tilu Rauteli Awards: उत्‍तराखंड की 12 महिलाओं को मिला तीलू रौतेली पुरस्कार

एक तरफ मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने जनता दल यूनाइटेड (JDU) के सभी विधायकों की बैठक बुलाई है तो कांग्रेस (Congress) व राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) ने भी अपने विधायकाें को पटना में रहने का निर्देश दिया है।

कांग्रेस के बिहार प्रभारी भक्‍त चरण दास पटना पहुंच चुके हैं। इस बीच नीतीश कुमार की कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी से बातचीत हुई है। उधर, भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने नित्‍यानंद राय, शाहनवाज हुसैन, रविशंकर प्रसाद व नितिन नवीन सहित कई बड़े नेताओं को दिल्ली बुलाया है।

माना जा रहा है कि बीजेपी-जेडीयू गठबंधन पर दो दिनों में बड़ा फैसला हो सकता है। पूरे प्रकरण में जेडीयू आक्रमक तो बीजेपी ‘वेट एंड वाच’ की स्थिति में है।

सभी सांसदों-विधायकों को पटना पहुंचने का निर्देश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने सभी सांसदों और विधायकों को दो दिन में पटना पहुंचने का निर्देश दिया है। चर्चा है कि मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar Politics) बीजेपी से नाराज चल रहे हैं और बीजेपी व जेडीयू का गठबंधन टूट सकता है। हालांकि, जेडीयू के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ललन सिंह कहते हैं कि एनडीए में सबकुछ ठीक है और सरकार बेहतर तरीके से चल रही है।

जेडीयू व आरजेडी-कांग्रेस में हो सकता है नया गठबंधन

ललन सिंह के बयान से हटकर चर्चाओं की बात करें तो जेडीयू व आरजेडी-कांग्रेस में नया गठबंधन हो सकता है। खास बात यह है कि जेडीयू के प्रवक्‍ता अरविंद निषाद ने इस चर्चा को खारिज करने के बदले यह कह दिया कि राजनीति संभावनाओं का खेल है, जब तक कुछ हो नहीं जाता कुछ नहीं कहा जा सकता है। जेडीयू सांसद रामप्रीत मंडल ने भी कहा कि कुछ भी हाे सकता है।

हाल के राजनीतिक घटनाक्रम से मिला चर्चाओं को बल

इस चर्चा को हाल के राजनीतिक घटनाक्रम से बल मिला है। पूर्व केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह के जेडीयू से इस्‍तीफा के बाद जेडीयू ने नीतीश कुमार को क्षति पहुंचनाने के लिए आरसीपी सिंह को दूसरा चिराग पासवान (Chirag Paswan) बनाने की साजिश का बयान देकर नाम लिए बिना बीजेपी पर निशाना साधा।

सवाल यह उठा है कि आरसीपी सिंह या चिराग पासवान किसके इशारे पर नीतीश कुमार के खिलाफ साजिश कर रहे थे? इस बयान पर बीजेपी की प्रतिक्रिया तो नहीं आई है, लेकिन आरसीपी सिंह व चिराग पासवान के समर्थक नीतीश कुमार के खिलाफ आगे आ गए हैं। इस सियासी उथल-पुथल के बीच जेडीयू का अपने सासंदों व विधायकों को पटना बुलाना अहम माना जा रहा है।

पटना पहुंच रहे आरजेडी व कांग्रेस के भी विधायक

जेडीयू के अलावा आरजेडी व कांग्रेस ने भी अपने विधायकों को पटना बुलाया है। कांग्रेस के बिहार प्रभारी भक्‍त चरण दास पटना पहुंच चुके हैं। बताया जा रहा है कि घटनाक्रम पर कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी की नजर बनी हुई है। इस बीच मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की उनसे बात भी हुई बताई जा रही है।

कांग्रेस के सचिव शकील अहमद ने कहा है कि नीतीश कुमार सर्वमान्य नेता हैं। वे अगर बीजेपी को छोड़ें तो महागठबंधन के मुख्यमंत्री बनें। देश की राजनीति के लिए नीतीश कुमार आवश्यक हैं, वे बीजेपी के खिलाफ सशक्त होकर लड़ सकते हैं।

बीजेपी को लगता ‘आल इज वेल’, एनडीए में सब ठीक

बीजेपी इस मामले में ‘वेट एंड वाच’ की स्थिति में है। सूत्र बताते हैं कि बीजेपी नेतृत्‍व (Bihar Politics) ने अपने नेताओं को इस मामले में आज दोपहर में कुछ भी बोलने से मना कर दिया। इस निर्देश के पहले पार्टी प्रवक्‍ता प्रेमरंजन पटेल ने इन कयासों को खारिज करते हुए कहा था कि एनडीए अटूट है।

पार्टी अपने विधायकों की बैठके बुलाती रहती है। इसमें नया कुछ भी नहीं है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के नीति आयाेग व अमित शाह की बैठकों में शामिल नहीं होने तथा उनकी सोनिया गांधी से हालिया बातचीत को भी उन्‍होंने सामान्‍य घटनाएं करार दिया है।

CM Meets Ashwini vaishnav: बीएसएनएल के 1206 मोबाइल टावर की दी स्वीकृति

 

Leave a Reply